S M L

रेहाना फातिमा: हमेशा हिजाब से कैसे बन गईं टॉपलेस सेल्फी की मॉडल

केरल के प्रोफेसर का विरोध करने के लिए तरबूज़ के साथ फोटो खिंचवाने वाली रेहाना फातिमा पहले बिलकुल अलग थीं

FP Staff Updated On: Mar 25, 2018 03:20 PM IST

0
रेहाना फातिमा: हमेशा हिजाब से कैसे बन गईं टॉपलेस सेल्फी की मॉडल

केरल के एक प्रोफेसर ने अपनी छात्राओं के शरीर के अंगों को तरबूज की तरह बताया. इसके बाद सोशल मीडिया पर कई महिलाओं ने तरबूज के साथ फोटो पोस्ट की. कुछ ने तरबूज के साथ टॉपलेस फोटो पोस्ट की. इस चलन की शुरुआत रेहाना फातिमा ने की. रेहाना एक मॉडल, एक्टिविस्ट हैं. 31 साल की रेहाना सरकारी नौकरी करती है. उनके दो बच्चे भी हैं.

रेहाना महिलाओं के शरीर को लेकर समाज में बनें स्टीरियोटाइप्स के खिलाफ समय-समय पर प्रदर्शन करती हैं. तरबूज वाला विरोध भी इसी का हिस्सा था. लेकिन फेसबुक ने वो फोटो 'अश्लीलता' की शिकायत के चलते हटा दी.

रेहाना इससे पहले किस ऑफ लव में भी हिस्सा ले चुकी हैं. इसके साथ ही वो केरल के त्रिशूर में ओणम के टाइगर डांस करने वाली पहली महिला हैं. उनसे पहले ये पारंपरिक नृत्य सिर्फ पुरुष करते थे.

रेहाना शुरू से ऐसी नहीं थी. पुराने खयालातों वाले मुस्लिम परिवार में पैदा हुई रेहाना एक समय से हिजाब पहनती और पांच वक्त की नमाज पढ़ती थीं. रेहाना 12वीं में थीं तब उनके पिता की मौत हो गई. इसके बाद उनकी जिंदगी बदल गई.

रेहाना टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में बताती हैं कि इसके बाद उनके घर में सिर्फ तीन औरतें बचीं. तमाम पुरुष इसका 'फायदा उठाने' की कोशिश करते. कई लोग शराब के नशे में देर रात उनके घर आते. फोन करते. इन सब ने रेहाना को बदल दिया. रेहाना को पिता की जगह नौकरी मिल गई. शादी के बाद रेहाना ने एक फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की. इसमें वो स्लीवलेस टॉप और शॉर्ट्स पहने थीं. लोगों ने उनको इस फोटो पर ट्रोल करना और गालियां देना शुरू किया. इसके जवाब में रेहाना ने बिकिनी में फोटो डाली.

इसके बाद रेहाना काफी बदल गईं. उन्होंने रैंप पर कैटवॉक किया. फोटो सेशन किए. एक फिल्म में इंटरसेक्स का रोल भी किया. इंटरसेक्स ऐसे शख्स को कहते हैं, जिसमें पुरुष और महिला दोनों के विकसित लक्षण हों. रेहाना का इस फिल्म में न्यूड सीन भी है. ये फिल्म कई फिल्म फेस्टिवल में शोकेस की जा चुकी है. अभी भारत में नहीं दिखाई गई है.

वॉटर मेलन फोटो के बाद रेहाना को देशभर के मीडिया ने भी कवर किया. रेहाना के सवाल अभी भी वही है. वो पूछती हैं. पुरुषों का शरीर सामान्य शरीर होता है लेकिन महिलाओं का शरीर सेक्स ऑर्गन होता है. रेहाना की ये तस्वीरें उनके अपने अकाउंट पर नहीं उनकी दोस्त दिया के अकाउंट पर पोस्ट हुईं. इस फेसबुक पोस्ट पर काफी प्रतिक्रियाएं आईं. फेसबुक ने इसे हटाने के साथ-साथ दिया को 24 घंटे के लिए बैन कर दिया. कई लोगों का कहना ये भी है कि रेहाना ने अपने अकाउंट से ये फोटो क्यों पोस्ट नहीं की. इसपर उनका कहना है कि वो एक मॉडल की तरह थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi