S M L

भूख से मरते इन पोलर बियर को देखना दुखद और डरावना भी है

ग्लोबल वॉर्मिंग में जो स्थिति आज भालुओं की हो रही है, आने वाले समय में हमारी भी हो सकती है

Updated On: Dec 11, 2017 01:43 PM IST

FP Staff

0
भूख से मरते इन पोलर बियर को देखना दुखद और डरावना भी है

दुनिया भर के मुद्दों की भीड़ में हम ग्लोबल वॉर्मिंग को भूल जाते हैं. पिछले कुछ दिनों से नेशनल जिओग्राफिक्स के कॉन्ट्रिब्यूटिंग फोटोग्राफर पॉल निकलेन ने पोलर बियर का एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया. इस वीडियो में सफेद ध्रुवीय भालू बेहद खराब हालत में हैं.

अमूमन गोल-मटोल से दिखने वाले पोलर बियर इसमें किसी दुबले पतले कुत्ते जैसा दिख रहा है. इस भालू की पसलियां तक दिख रही हैं. खाने की तलाश में भटक रहा ये भालू शायद कुछ ही देर बाद मर गया. इस वीडियो को पोस्ट करने वाले पॉल ने लिखा कि आने वाले 100 सालों में पोलर बियर दुनिया से खत्म हो जाएंगे. ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते ध्रुवीय इलाकों की बर्फ पिघल रही है और इन भालुओं को खाना नहीं मिल रहा. ये भूख से कमजोर होते जा रहे हैं और तिल-तिलकर मर रहे हैं.

A post shared by Paul Nicklen (@paulnicklen) on

इस वीडियो में दिख रहे भालू को न बचाने के लिए कुछ लोग पॉल की निंदा कर रहे हैं. पॉल का कहना है कि न उनके पास बेहोश करने के लिए ट्रैंक्वलाइज़र था. उनके पास कच्चा मीट भी नहीं था जो वो भालू को खिला पाते.

इस भालू की दशा को देख कर हमें दुखी होने के साथ ही डरना चाहिए. ध्रुवों की बर्फ पिघल रही है, इसका जो सीधा असर अभी ध्रुवों पर दिख रहा है आने वाले कुछ दशकों में हमारे इलाकों में भी दिखेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi