S M L

भगवान के हाथों पर टिका है वियतनाम का ये गोल्डन ब्रिज, फोटो हो रही वायरल

इस साल जून में इस पुल का उद्घाटन किया गया था. ये ब्रिज दनांग के बा ना हिल्स के ऊपर मौजूद है

FP Staff Updated On: Aug 01, 2018 05:02 PM IST

0
भगवान के हाथों पर टिका है वियतनाम का ये गोल्डन ब्रिज, फोटो हो रही वायरल

दुनिया भर में आर्किटेक्चर के एक से एक नमूने भरे हुए हैं, जिन्हें देखने भर से हम चकित रह जाते हैं लेकिन पिछले जून में ही ऐसे ही एक और स्ट्रक्चर का उद्घाटन हुआ है और अब इसकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

समुद्र तल से करीब 1,400 मीटर ऊपर...150 मीटर लंबा...पहाड़ और जंगलों को जोड़ने वाला वियतनाम का ये गोल्डन ब्रिज एक ऐसा अद्भुत नजारा है जिसे आप देखते रह जाएंगे. ये पुल इन दिनों अपनी अनोखी बनावट के लिए दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है.

ये है वियतनाम का काऊ वांग पुल (Cau Vang) जिसे लोग गोल्डन ब्रिज के नाम से भी जानते हैं. इस पुल के नीचे से दो बड़े हाथ पुल को थामे हुए हैं. और ये हाथ भगवान के हाथ लगते हैं. इस पुल का इस्तेमाल करने वालों को ऐसा महसूस होता है मानो वो भगवान के हाथों पर चल रहे हों.

खूबसूरती तो अलग है लेकिन आर्किटेक्चर की कलाकारी इसिलए क्योंकि ये पूरा ब्रिज इन्हीं दो हाथों पर टिका है. यही कारण है कि इसका नजारा पर्यटकों को अपनी ओर और भी ज्यादा आकर्षित कर रहा है. इसके उद्घाटन के बाद से ही हजारों की संख्या में टूरिस्ट इसे देखने आ रहे हैं.

सोशल मीडिया पर इस पुल की तस्वीरें इसकदर शेयर होने पर खुद इस पुल को बनाने वाले आर्किटेक्ट को विश्वास नहीं हो रहा है. टीए लैंडस्केप आर्किटेक्चर के फाउंडर और प्रिंसिपल डिजाइनर वू वियत आन्ह ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा कि 'हमें गर्व है कि हमारी डिजाइन दुनिया भर में मशहूर हो रही है और लोग इसे शेयर कर रहे हैं.'

इस साल जून में इस पुल का उद्घाटन किया गया था. ये ब्रिज दनांग के बा ना हिल्स के ऊपर मौजूद है. ब्रिज के दोनों तरफ लोबेलिया क्राइसेंथेमम फूल भी लगाए गए हैं जो इसे प्राकृतिक सुंदरता देते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi