S M L

जब हवा में हुई मुसीबत: कहीं प्लेन में बंद हुआ एसी, कहीं टिप-टिप बरसा पानी

एयर इंडिया के एक प्लेन एक एसी ने धोखा दे दिया तो यात्रियों को अखबार से झलना पड़ा

FP Staff Updated On: Jul 03, 2017 02:02 PM IST

0
जब हवा में हुई मुसीबत: कहीं प्लेन में बंद हुआ एसी, कहीं टिप-टिप बरसा पानी

जरा सोचिए बड़े अरमानों के साथ फ्लाइट की टिकट बुक करवाई हो और उससे कहीं ज्यादा अरमानों के साथ उसमें बैठने का सपना देख रहे हों और अचानक उस सपने में पानी टपकने लगे या फिर अचानक से एसी बंद हो जाए या फिर आपके सपनों की फ्लाइट अचानक वाशिंग मशीन की तरह हो जाए. कैसा लगेगा आपको?  डर गए, डरना भी जरूरी है क्योंकि ये कोई बुरा सपना नहीं बल्कि हकीकत है.

आजकल एयरलाइंस पर ऐसी ही कुछ अजब-गजब मुसीबतें आ रही है. अगर आप फ्लाइट में सफर करने की सोच रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें.

एयर इंडिया वैसे भी अपनी स्थिति के लिए बदनाम रहता है. हाल में एयरलाइंस के एक प्लेन के एसी ने धोखा दे दिया.

आई 880 ने पश्चिम बंगाल के बागडोगरा से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. इसमें 168 यात्री सवार थे, उड़ान भरने के महज 20 मिनट बाद यात्रियों ने शिकायत की कि एसी काम नहीं कर रहा है. एसी खराब होने की वजह से फ्लाइट में काफी गर्मी बढ़ गई और यात्री न्यूजपेपर और मैगजीन की मदद से हवा करने लगे. यात्रियों ने कैबिन क्रू से इसकी शिकायत की, उनसे कहा गया कि एसी जल्द ही ठीक हो जाएगा लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ.

कुछ लोगों ने ऑक्सीजन मास्क का सहारा लिया, हालांकि बताया जा रहा है कि वे भी काम नहीं कर रहे थे.

वैसा यह हाल केवल भारत का नहीं है. मॉनसून जरूर भारत में दस्तक दे चुका है लेकिन बारिश का पानी डेल्टा एयरलाइंस में बैठे यात्रियों को ज्यादा भिगो रहा है.

बात कर रहें है बीते शनिवार को जब अमेरिका में अटलांटा से जॉर्जिया जाने वाली डेल्टा एयरलाइंस की फ्लाइट में अचानक पानी टपकने लगा. प्लेन के अंदर पानी आता देख यात्री परेशान हो गए. पानी की बूंदे प्लेन की छत से टपकते हुए यात्रियों पर गिरने लगी और लोग इससे बचने के लिए ग्लास, मैग्जीन से इससे रोकने मे लग गए. इसके बाद एयरहोस्टेज ने तरकीब निकाली और सबने मिलकर टिशुपेपर की मदद से पानी को रोका.

प्लेन बना वाशिंग मशीन. यह सोच कर ही हैरानी होती है कि ऐसा भी भला कहीं होता है- जी हां, होता है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर जा रहे एक हवाई जहाज को इंजन में आई तकनीकी खराबी के कारण प्लेन अचानक जोर से हिलने लगा. इसकी वजह से उसे वापस लौटना पड़ा.

(तस्वीर फिल्म एयरप्लेन! से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi