live
S M L

कौन सी हैं दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्में

सबसे ज्यादा सर्च की गई ये ऑस्कर जीतने वाली फिल्में

Updated On: Feb 16, 2018 06:52 PM IST

FP Staff

0
कौन सी हैं दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्में

हर साल ऑस्कर अवॉर्ड होते हैं. ये सारी फिल्में खासी चर्चित होती हैं. इनके बारे में गूगल पर तलाशा भी जाता है. मगर आपने कभी सोचा है कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्म कौन सी है. क्या कोई नई फिल्म या पुरानी.

टाइटैनिक (1997)

Titanic_poster

टाइटैनिक 2004 से 2018 के बीच दुनिया की सबसे ज्यादा सर्च की गई फिल्म है. इसके बाद और पहले दुनिया की तमाम फिल्में आईं और लोकप्रिय हुईं मगर, 1912 के जहाज हादसे पर बनी टाइटैनिक को पीछे नहीं छोड़ पाईं. हिंदुस्तान में भी जैक-रोज़ (लियोनार्डो डि कैप्रियो और केटविंसलेट) के दीवाने कम नहीं है.

फिल्म ने बेस्ट फिल्म सहित 11 ऑस्कर अवॉर्ड जीते. कमाई के मामले में यह फिल्म अपने समय में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी.

ग्लैडिएटर (2000)

Gladiator poster

रिडली स्कॉट के निर्देशन में बनी पीरियड फिल्म ग्लैडिएटर साल 2000 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म दुनिया भर में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्मों में दूसरे नंबर पर है.

रसल क्रो की इस फिल्म ने पांच ऑस्कर अवॉर्ड जीते. खुद रसल क्रो को बेस्ट एक्टर इन लीडिंग रोल का ऑस्कर मिला था. रसल क्रो न्यूज़ीलैंड के पूर्व क्रिकेटर मार्टिन क्रो के भाई हैं. फिल्म को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन, बेस्ट साउंड और बेस्ट विजुअल इफेक्ट के लिए ऑस्कर मिला. ऑस्कर में फिल्म ग्लैडिएटर कुल 12 कैटेगिरी में नॉमिनेट हुई थी. कमाई के मामले में फिल्म साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाऊ फिल्म बनी जिसने 29 अरब रुपए से ज्यादा की कमाई की थी.

द गॉडफादर (1972)

Godfather poster

फ्रांसिस फोर्ड कोपोला के निर्देशन में 1972 रिलीज़ फिल्म 'द गॉडफादर' साल  में आई थी. फिल्म का एक अलग कल्ट स्टेटस है. हिंदी सिनेमा में तमाम फिल्मों में इसके सीन दोहराए गए हैं. सरकार, गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी तमाम सुपर हिट फिल्में गॉड  फादर से कई जगह प्रेरणा ले चुकी हैं. इसके कई डायलॉग्स आज भी दुनिया भर में दोहराए जाते हैं.

फिल्म कुल 10 कैटेगिरी में नॉमिनेट हुई थी. जिसमें से तीन कैटेगिरी में ये फिल्म ऑस्कर जीतने में कामयाब भी हुई. फिल्म को बेस्ट स्क्रीन प्ले, बेस्ट एक्टर और बेस्ट पिक्चर के लिए ऑस्कर मिला था.

इस फिल्म से एक विवाद भी जुड़ा जिसका कारण था बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड. दरअसल बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाले मार्लन ब्रांडो यह अवॉर्ड लेने ही नहीं पहुंचे.

उन्होंने खुद की जगह सशीन नाम की महिला को मंच पर भेजा. जिसने उनका संदेश सब को सुनाया कि फिल्म जगत में मूल अमेरिकियों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार के चलते वह यह पुरुस्कार नहीं ले रहे हैं. पहली बार किसी ने अकादमी पुरस्कार के इस मंच का उपयोग राजनीतिक वक्तव्य के लिए किया था.

फॉरेस्ट गंप (1994)

Forrest_Gump_poster

अमेरिकन पॉप कल्चर के इतिहास को दिखाने वाली प्रेरणादायक फिल्म फॉरेस्ट गंप दुनिया भर में सर्च किए जाने में चौथे नंबर पर है. इसके कई डायलॉग और सीन कोई मिल गया, अंदाज जैसी फिल्मों मे इस्तेमाल किए गए हैं.

फिल्म का निर्देशन रॉबर्ट जेमेककीस ने किया था और मुख्य अभिनेता थे टॉम हैंक्स. साल 1994 में रिलीज हुई फॉरेस्ट गंप ने लगभग 668 मिलियन डॉलर की कमाई की थी. फॉरेस्ट गंप कुल 13 कैटेगिरी में नॉमिनेट हुई थी जिनमें से 6 कैटेगिरी में फिल्म जीती भी. फिल्म को बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट विजुअल एफेक्ट, बेस्ट सक्रीन प्ले, बेस्ट एक्टर, बेस्ट डायरेक्ट और बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड मिला.

स्लमडॉग मिलियनेयर (2008)

Slumdog_Millionaire_poster

इस लिस्ट में भारत से जुड़ी एकमात्र फिल्म स्लमडॉग मिलियेनियर है. फिल्म इस लिस्ट में नौंवे नंबर पर है.

डेनी बॉयल के निर्देशन में बनने वाली यह फिल्म भारत में ही फिल्माई गई थी. फिल्म में मुख्य भूमिका भारतीय मूल के देव पटेल ने निभाई थी. फिल्म में अनिल कपूर और इरफान खान ने भी अभिनय किया है. साल 2008 में आई फिल्म कुल 10 कैटेगिरी में नॉमिनेट हुई थी जिसमें 8 ऑस्कर जीतने में फिल्म कामयाब रही. फिल्म को बेस्ट पिक्चर के साथ, बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी, बेस्ट स्क्रीन प्ले, बेस्ट डायरेक्टर के लिए ऑस्कर मिला.

स्लमडॉग के लिए ए.आर रहमान को बेस्ट ऑरिजनल स्कोर का ऑस्कर मिला. रहमान को गुलजार के साथ इसी फिल्म के लिए बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग के लिए भी ऑस्कर मिला. भारतीय मूल के रेसुल पोक्कुट्टी को भी इसी फिल्म में बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए ऑस्कर मिला था. फिल्म ने लगभग 378 मिलियन डॉलर की कमाई की थी.

सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्मों की इस लिस्ट में गॉन विथ द विंड, मूनलाइट, द साइलेंस ऑफ द लम्ब्स, ब्रेवहार्ट, आर्गो, बर्डमैन और द साउंड ऑफ म्यूजिक भी शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi