S M L

राहुल गांधी के भाषण के बाद कर्नाटक के लोग गूगल पर खोजने लगे 'जुमला'

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सदन में राहुल गांधी ने जुमला स्ट्राइक शब्द का इस्तेमाल किया था, उन्होंने इसे 21वीं सदी का राजनीतिक हथियार बताया

FP Staff Updated On: Jul 20, 2018 05:17 PM IST

0
राहुल गांधी के भाषण के बाद कर्नाटक के लोग गूगल पर खोजने लगे 'जुमला'

शुक्रवार को संसद के निचले सदन लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर गरमा-गरम बहस चल रही है. इसी दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी इस प्रस्ताव पर अपनी बात रखने के लिए खड़े हुए. राहुल ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला और तमाम नीतियों पर सरकार की आलोचना की. इसी दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि हम सब लोग 'जुमला स्ट्राइक' से पीड़ित हैं.

राहुल के इस बयान के बाद लोगों ने 'जुमला स्ट्राइक' आखिर है क्या इसको खोजना शुरू कर दिया. पूरे देश में लोग इस शब्द का मतलब जानने के लिए गूगल करने लगे लेकिन सबसे ज्यादा इसे दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक में सर्च किया गया. इसके बाद तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल में इस शब्द को लोग गूगल करते नजर आए.

Photo Source: News-18

Photo Source: News-18

जुमला दरअसल, एक हिंदी शब्द है जिसका इस्तेमाल मुवाहरे के तौर पर किया जाता है. इसका मतलब होता झूठे वादे. यह शब्द गुजरात में भी काफी प्रचलित है.

Photo Source: News-18

Photo Source: News-18

न्यूज-18 की खबर के मुताबिक, राहुल ने जैसे ही इस शब्द का प्रयोग अपने भाषण के दौरान किया, पूरा दक्षिण भारत इसका मतलब जानने के लिए गूगल पर टूट पड़ा. इस शब्द के बारे में लोगों का गूगल पर खोजना यह बताता है कि सब राहुल गांधी क्या कह रहे हैं, यह जानना चाहते थे.

Photo Source: News-18

Photo Source: News-18

राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि मिस्टर गल्ला आपके भाषण से मुझे चिंता और दर्द की गहरी भावना महसूस हुई. आप 21वीं सदी के राजनीतिक हथियार से पीड़ित हैं. इस हथियार का नाम जुमला स्ट्राइक है.

राहुल ने कहा कि जुमला स्ट्राइक के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं- सबसे पहले खुशी और उत्साह की भावना है. उसके बाद इसमें सदमा है. फिर आठ घंटे का लंबा भाषण है. राहुल ने कहा कि जुमला स्ट्राइक से देश का किसान, युवा, दलित, आदिवासी और महिलाएं सब पीड़ित हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi