S M L

व्हाट्सऐप पर अब नहीं आएंगे 'नौं लोगों को फॉरवर्ड करो' वाले मेसेज

इन मेसेजेस में ज्यादातर अनचाहे विज्ञापन या फेक न्यूज होती है, साथ ही मेसेज भेजने वाला आपको कई लोगों को फॉर्वर्ड करने के लिए भी बोलता है

FP Staff Updated On: Feb 28, 2018 05:20 PM IST

0
व्हाट्सऐप पर अब नहीं आएंगे 'नौं लोगों को फॉरवर्ड करो' वाले मेसेज

व्हाट्सऐप अपने चैट प्लेटफॉर्म पर स्पैम मेसेजेस के आदान-प्रदान को रोकने वाले तरीकों पर काम कर रहा है. इंटरनेट पर आ रही रिपोर्ट्स  के मुताबिक फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी स्पैम मेसेजेस के प्रसार को रोकने के लिए रिसर्च कर रही है.

इस रिसर्च के मुताबिक अगर कोई अज्ञात व्यक्ति आपको मेसेज भेजता है तो व्हाट्सऐप यह देखेगा कि क्या वह कोई स्पैम मेसेज तो नहीं है. कंपनी के मुताबिक एक स्पैमर कभी भी स्पैम मेसेज किसी एक व्यक्ति को नहीं भेजता है. बल्कि वह एक ही मेसेज कई लोगों को एक साथ फॉर्वार्ड करता है.

अब नहीं आएंगे 'नौं लोगों को फॉरवर्ड करो' वाले मेसेज

इन मेसेजेस में ज्यादातर अनचाहे विज्ञापन या फेक न्यूज होती है, साथ ही मेसेज भेजने वाला आपको कई लोगों को फॉर्वर्ड करने के लिए भी बोलता है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि व्हाट्सऐप जल्द ही एक ऐसा तरीका लाने वाला है, जिसमें ऐसे मेसेजेस पर निगरानी रखी जा सके.

अपने एप के जरिए स्पैम मेसेजेस को बड़ी संख्या में फॉरर्वर्ड किए जाने को रोकने के लिए व्हाट्सऐप काम कर रहा है. नए फीचर में व्हाट्सऐप आपको बताएगा कि क्या यही स्पैम मेसेज ग्रुप के किसी व्यक्ति ने किसी अन्य ग्रुप में भेजा है या नहीं.

फॉरर्वर्डेड मेसेज किसी भी ग्रुप में टॉप पर दिखाई देगा

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन मोबाइल में एंड्रॉइड वर्जन 2.18.67 होगा. व्हाट्सऐप उनको कई बार फॉरर्वर्डेड किए गए एक ही मेसेज को बबल के लेबल के साथ सूचित करेगा. अगर कोई मेसेज बार-बार आपको फॉरवर्ड किया जाता है तो आप उस पर दिए बबल के लेबल को बढ़ा भी सकते हैं.

अगर आप कोई ऐसे मेसेज को फॉरवार्ड करते हैं जो पहले ही बहुत बार फॉरवार्ड किया जा चुका है तो, व्हाट्सऐप आपको सूचित करेगा. खासकर अगर आप 25 से ज्यादा लोगों को यह मेसेज भेज रहे हैं. ऐसे में फॉरवर्ड पिकर रिसीवर आपको चेतावनी देगा.अभी व्हाट्सऐप एक ही मेसेज को 25 बार से ज्यादा फॉरवार्ड किए जाने पर ब्लॉक नहीं करता. यह फीचर्स व्हाट्सऐप के अगले अपडेट में उपलब्ध हो सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi