S M L

बच्चों की जिंदगी को निवाला बना रहा मोमो चैलेंज, सरकार ने पैरेंट्स को किया आगाह

अगर गेम खेलने वाला शख्स चैलेंज पूरा नहीं करता तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी जाती है

Updated On: Aug 30, 2018 04:41 PM IST

FP Staff

0
बच्चों की जिंदगी को निवाला बना रहा मोमो चैलेंज, सरकार ने पैरेंट्स को किया आगाह
Loading...

'मोमो चैलेंज' दुनियाभर में गेम से हो रही बच्चों की मौत की वजह बन रहा है. यह एक सुसाइड गेम है जिसके चैलेंज को पूरा करने के चक्कर में कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस गेम की फाइनल स्टेज में पहुंचने वालों को जान देने का चैलेंज दिया जाता है. अगर गेम खेलने वाला शख्स चैलेंज पूरा नहीं करता तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी जाती है. भारत में इस गेम को खेलने की वजह से 2 लोगों की मौत का मामला सामने आ चुका है और कई राज्यों में पुलिस इस मामले पर एडवाइजरी जारी कर चुकी है.

मिली जानकारी के मुताबिक इस गेम की शुरुआत सबसे पहले फेसबुक पर हुई. फिर लोगों को अनजान आदमी से फोन के जरिए बात करने के लिए कहा गया. गेम की लिंक को व्हाट्सएप के जरिए प्रसारित किया गया. सबसे पहले मौत का मामला अर्जेंटीना में सामने आया था, यहां एक 12 साल की लड़की ने गेम खेलकर सुसाइड कर लिया था. इस गेम में कई खतरनाक फीचर हैं और बड़ी आंखों वाली खतरनाक गुड़िया लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. इस गुड़िया को एक जापानी आर्टिस्ट ने तैयार किया था.

इस गेम को खेलने के लिए सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों को खोजा जाता है जिनमें सुसाइड करने की प्रवृत्ति हो. सायबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि किसी भी तरह के चैलेंज को स्वीकार न करें और अपने बच्चों को इस गेम से दूर रखें. अगर किसी अनजान नंबर से इस तरह के चैलेंज का इनवाइट आता है तो उसे ब्लॉक कर दें. हालांकि अब सरकार भी इस मसले को गंभीरता से ले रही है और उसने क्या करें और क्या न करें की लिस्ट जारी की है.

सरकार का कहना है कि अपने बच्चों की ऑनलाइन प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें और उनकी मानसिक हालत के बारे में पता करें. अगर बच्चे में इंटरनेट और सोशल मीडिया को लेकर किसी भी तरह का बदलाव दिख रहा है तो फौरन चौकन्ने हो जाएं. अगर बच्चा अचानक गुस्सा हो जाता है या हमेशा उदास रहता है और ज्यादातर समय ऑनलाइन रहता है तो वह मोमो चैलेंज की गिरफ्त में हो सकता है.

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने इस गेम से जुड़ी कुछ बातों से संबंधित निर्देश दिए हैं और ऐसे लक्षणों को रेखांकित किया है जो मोमो चैलेंज लेने वालों में दिखाई पड़ते हैं.

* मोमो चैलेंज लेने वाले लोग दोस्तों और परिवार से दूर हो जाते हैं.

* ऐसे लोग हमेशा खराब मूड में रहते हैं और कभी खुश दिखाई नहीं देते.

* यह लोग अचानक दूसरों पर बहुत ज्यादा गुस्सा हो जाते हैं.

* जिन चीजों का बाकी लोग उत्सव मनाते हैं, ऐसे मौकों पर चैलेंज स्वीकार करने वाले लोग उदास दिखाई देते हैं.

* ऐसे लोगों के शरीर पर कई तरह के घाव नजर आते हैं. जोकि बहुत गहरे होते हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi