S M L

टि्वटर पर तेजी से घट रहे हैं PM मोदी, केजरीवाल और राहुल के फॉलोअर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी टि्वटर के 'सफाई' अभियान का शिकार हुए हैं. उनके पौने तीन लाख फॉलोवर घटे हैं. फिलहाल उनके कुल फॉलोवर की संख्या सवा चार करोड़ है

FP Staff Updated On: Jul 13, 2018 05:08 PM IST

0
टि्वटर पर तेजी से घट रहे हैं PM मोदी, केजरीवाल और राहुल के फॉलोअर

सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर देश की नामी-गिरामी हस्तियों के फॉलोअर की संख्या बड़ी तेजी से घट रही है. शुक्रवार को प्राप्त आंकड़े बताते हैं कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जहां 74,132 फॉलोअर गंवाएं हैं, तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 92 हजार फॉलोअर चलते बने हैं. कहा जा रहा है कि यह अभी महज शुरुआत है.

अभी हाल में टि्वटर ने फर्जी अकाउंट बंद करने का एक अभियान चलाया है. टि्वटर का कहना है कि इस कदम से भरोसेमंद और असली फॉलोअर की संख्या बच पाएगी. टि्वटर के एक बयान के मुताबिक, फर्जी अकाउंट बंद होने से उन यूजर्स के फॉलोअर की असली संख्या सामने आएगी जो फर्जी अकाउंट बनाकर अपना सियासी करियर चमकाने, बिजनेस बढ़ा-चढ़ा कर दिखाने और मनोरंजन जगत में धाक जमाते हैं.

टि्वटर ने कहा है कि यूजर्स को अपने फॉलोअर में भरोसा बना रहे, इसके लिए सुधार के कदम उठाए जा रहे हैं. सोशल साइट पर आए दिन अफवाह फैलने और फर्जी खबरें प्रसारित होने पर रोक लगाने के लिए टि्वटर काफी चौकस हो गया है. इसे देखते हुए उन खातों को बंद किया जा रहा है जिनके जरिए भ्रामक सूचनाएं फैलाई जाती हैं.

इससे पहले शाहरुख खान और सचिन तेंदुलकर ने भी बड़ी संख्या में अपने फॉलोअर गंवाएं हैं. शाहरुख खान के साढ़े तीन लाख फॉलोअर घटे हैं, तो तेंदुलकर ने ढाई लाख फॉलोअर गंवाएं हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष के 17 हजार फॉलोअर घटे हैं. फिलहाल कुल संख्या 72 लाख के आसपास है. अखिलेश यादव के 22 हजार फॉलोअर कम हुए हैं और उनका कुल आंकड़ा 84 लाख के आसपास है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का भी यही हाल है. उन्होंने 33 हजार फॉलोअर गंवाएं हैं जो राहुल गांधी से लगभग दोगुना है. शाह के फिलहाल सवा करोड़ फॉलोअर हैं.

अरुण जेटली के 51 हजार फॉलोअर घटे हैं और फिलहाल उनकी संख्या एक करोड़ तीस लाख है. अरविंद केजरीवाल के 91 हजार फॉलोअर घटे हैं और अभी उनके फॉलोअर की संख्या एक करोड़ 38 लाख है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी टि्वटर के इस अभियान का शिकार हुए हैं. उनके पौने तीन लाख फॉलोअर घटे हैं. फिलहाल उनके कुल फॉलोअर की संख्या सवा चार करोड़ है.

( न्यूज18 के लिए अनुराग वर्मा की रिपोर्ट. खबर लिखे जाने तक यह मोटा-मोटी आंकड़ा है. संख्या घट-बढ़ भी सकती है)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi