S M L

यौन हिंसा पर ये कविता आपकी आंखें नम कर देगी

हल्से कहती हैं मुझे नहीं पता मैं कहां हूं लेकिन मैंने अपनी सबसे अच्छी दोस्त सैम का हाथ थाम रखा है प्लान्ड पेरेंटहूड के वेटिंग रूम में.

FP Staff Updated On: Jan 24, 2018 03:23 PM IST

0
यौन हिंसा पर ये कविता आपकी आंखें नम कर देगी

एक तरफ जहां हजारों की तादाद में लोग #metoo कैंपेन के तहत सड़को पर उतरकर डोनाल्ड ट्रंप और उनकी सरकारी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. वहीं अमेरिका में एक ऐसी भी लड़की थी, जिसने अपनी कविता के जरिए अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न की कहानी पूरी दुनिया को सुनाई. इस लड़की की कविता में इतनी गहराई थी कि हर कोई उसके दर्द को अनुभव कर पा रहा था और खुद को जुड़ा हुआ महसूस कर पा रहा था. ये लड़की और कोई नहीं बल्कि अमेरिकन सिंगर एशले निकोलेट थीं, जिन्हें लोग हल्से के नाम से भी जानते हैं.

महिला अधिकारों के लिए हुए एक मार्च में हिस्सा लेते हुए हल्से ने कहा मुझे वास्तव में नहीं पता कि भाषण कैसे दिया जाता है, जब तक वो गाने के हिसाब से न हो. इसलिए मैं आप सब को एक कविता सुनाऊंगी. कविता के जरिए उन्होंने अपने और अपने एक दोस्त के ऊपर हुए सेक्सुएल असॉल्ट की कहानी सुनाई. उनकी ये कविता किसी की आंखें भी नम कर देगी.

इस कविता में उन्होंने रेप और यौन उत्पीड़न से जुड़े अपने निजी अनुभव बताए. हल्से ने उस वक्त को याद किया जब 14 साल की उम्र में उन्होंने एक दोस्त के साथ हुए सेक्सुअल असॉल्ट के बारे में जाना था. यौन उत्पीड़न की शिकार उनकी दोस्त को प्रेगनेंसी टेस्ट करवाने की जरूरत पड़ गई थी. हल्से ने अपने साथ हुए उस वाकये को भी याद किया जब 8 साल की उम्र में उनका यौन शोषण हुआ था और 2012 में जब उनके बॉयफ्रेंड ने उनके साथ जबरदस्ती सेक्स करने की कोशिश की थी.

कविता में हल्से कहती हैं-

यह साल 2009 है, मेरी उम्र 14 की है और मैं रो रही हूं,

मुझे नहीं पता मैं कहां हूं लेकिन मैंने अपनी सबसे अच्छी दोस्त सैम का हाथ थाम रखा है. प्लान्ड पेरेंटहूड के वेटिंग रूम में....

मेरी सबसे अच्छी दोस्त सैम के साथ एक शख्स ने बलात्कार किया

हमें इसकी वजह पता है क्योंकि वह आफ्टर स्कूल प्रोग्राम में काम करता है और उसने किताबों के साथ उसे गिरा दिया और मुंह बंद कर दिया और उसके साथ....

हल्से की इस कविता का को लोगों ने खूब सराहा. कई लोगों ने कहा कि उनकी कविता पढ़कर उनकी आंखों में आंसू आ गए. उन्हें अपने फैंस से जबरदस्त रिस्पॉन्स भी मिला.

लोगों के इस रिपॉन्स को देखकर हल्से ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया

यहां देखे वीडियो

 

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi