S M L

Google Doodle: बॉलीवुड की 'ट्रैजेडी क्वीन' का 85वां जन्मदिन मना रहा है गूगल

मीना कुमारी को उनकी दुखांत फिल्मों के लिए खास तौर से याद किया जाता है. यही वजह है कि वो आज 'ट्रैजेडी क्वीन' के नाम से मशहूर हैं

FP Staff Updated On: Aug 01, 2018 05:24 PM IST

0
Google Doodle: बॉलीवुड की 'ट्रैजेडी क्वीन' का 85वां जन्मदिन मना रहा है गूगल

तीन दश्कों तक बॉलीवुड पर राज करने वाली मशहूर अदाकारा मीना कुमारी का आज यानी एक अगस्त को 85वां जन्मदिन है. इस खास मौके पर गूगल ने भी एक बेहद सुंदर डूडल बनाकर उनको याद किया है. इस डूडल में मीना कुमारी को लाल रंग की साड़ी में तारों के बीच दिखाया गया है. इसमें वे बेहद खूबसूरत नजर आ रही है. मीना कुमारी को उनकी दुखांत फिल्मों के लिए खास तौर से याद किया जाता है. यही वजह है कि वो आज 'ट्रैजेडी क्वीन' के नाम से मशहूर हैं.

जब अनाथालय छोड़ आए थे पिता

एक अगस्त 1933 को जन्मी मीना कुमारी का असली नाम महजबीं बानों था. उनके पिता अली बख्स पारसी रंगमंच के कलाकार थे. मां थिएटर में एक्टिंग करती थी. ऐसा बताया जाता है कि जब मीना कुमारी का जन्म हुआ तो उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी. इसी वजह से उनके पिता उन्हें अनाथालय छोड़ आए थे लेकिन बाद में उनका मन नहीं माना और वो दोबारा उन्हें वापस ले आए.

meena kumari

4 साल की उम्र से शुरू किया करियर

मीना कुमारी ने महज 4 साल की उम्र से ही एक्टिंग शुरू कर दी थी. दरअसल विजय भट्ट उस समय ‘लेदर फेस’ बना रहे थे. उन्हें बाल कलाकार की जरूरत थी. महज़बीन 25 रुपए के मेहनताने पर 'बेबी मीना' बन गई. 40 के दशक में बेबी मीना ने बाल कलाकार के रूप मे कई फिल्में की और चालीस के मध्य में ही मीना कुमारी को नायिकाओं के ऑफर मिलने लगे. और फिर एक समय ऐसा आया जब मीना कुमारी बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार हो गईं.

मीना कुमारी की खास फिल्में

मीना कुमारी ने 33 सालों के करियर में 92 फिल्में की और कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए. साहिब, बीबी और गुलाम, परिणीता, फूल और पत्थर जैसी कई ऐसी फिल्मे हैं जिन्होंने मीना कुमारी के कद को बढ़ाने में काफी मदद की और प्रशंसकों के मन में एक खास जगह बनाई.

1952 में मीना कुमारी ने फिल्म निर्माता कमल अमरोही से शादी कर ली. 1939 से 1972 तक फिल्मों में अपना जादू चलाने के बाद 31 मार्च 1972 को 38 साल की कम उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi