S M L

गूगल डूडल: हिप-हॉप के बर्थडे पर अब आप भी बन जाइए डीजे

गूगल ने अब तक सबसे कूल डूडल बनाया है. यहां आप खुद का रिकॉर्ड सैंपल बना सकते हैं.

Updated On: Aug 11, 2017 11:55 AM IST

Tulika Kushwaha Tulika Kushwaha

0
गूगल डूडल: हिप-हॉप के बर्थडे पर अब आप भी बन जाइए डीजे

गूगल ने अब तक का अपना सबसे कूल डूडल बनाया है. गूगल डूडल मशहूर म्यूजिक जेनर हिप-हॉप का बर्थडे सेलिब्रेट कर रहा है. और हां, गूगल ने आपको भी डीजे बनने का मौका दिया है.

इस डूडल में गूगल के लोगो की ग्राफिटी बनी है, जिसे ग्राफिटी आर्टिस्ट सी एडम्स ने बनाया है. गूगल की स्पैलिंग के दोनों 'O' की जगह पर टर्नटेबल यानी वाइनिल बनाया गया है, जहां से हिप-हॉप की पूरी कहानी शुरू होती है.

साथ ही डूडल की सबसे खास बात ये है कि इस डूडल में आप लीजेंड हिप-हॉप आर्टिस्ट्स के रिकॉर्ड्स को टर्नटेबल पर अपना म्यूजिक निकाल सकते हैं. मतलब अब आप भी डीजे बन सकते हैं.

इस डूडल में 90 के मशहूर रैप शो 'Yo! Mtv Raps' के होस्ट फैब 5 फ्रेडी हिप-हॉप की हिस्ट्री बताने और ट्यूटोरियल में आपके साथ हैं. इस ट्यूटोरियल में आप हिप-हॉप लीजेंड्स के रिकॉर्ड्स हैं, जिनमें से आप कोई भी रिकॉर्ड चुन सकते हैं और अपना खुद का म्यूजिक सैंपल बना सकते हैं.

ऐसे बदली संगीत की दुनिया

आज से 44 साल पहले ब्रॉन्क्स के कूल हर्क नाम के शख्स ने अपने दोस्तों को पार्टी दी और कुछ ऐसा किया, जिसने संगीत की दुनिया की सूरत बदल दी.

कूल हर्क जिसका नाम क्लाइव कैंपबेल है, ने 1976 की अपनी पार्टी में ग्रामोफोन में लगाए जाने वाले टर्नटेबल यानी वाइनिल को डीजे की तरह इस्तेमाल किया. जब टर्नटेबल में रिकॉर्ड गाने बज रहे थे, तो हर्क ने गानों के बस इन्स्ट्रूमेंटल वर्जन या गानों के बोल के बीच में बज रहे म्यूजिक के दौरान अपने हाथों से टर्नटेबल पर उंगलियों से घिसकर म्यूजिक निकाला. उनके दोस्त कोक ला रॉक ने इस दौरान माइक पर समां बांधा, पार्टी में आए यूथ पागल हो गए और बस मॉर्डन डे हिप-हॉप का जन्म हो गया.

डूडल टीम की मेंबर पेर्ला केम्पॉस ने कहा कि ये टीम का अब तक का सबसे कठिन और तकनीकी रूप से चुनौती देने वाला डूडल था क्योंकि हमें हिप-हॉप की हिस्ट्री को अच्छे से समझाना था और डूडल की टेक्नोलॉजी को भी मेंटेन करना था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi