S M L

एचसी वर्मा: जिसने इंडिया को समझाया 'कॉन्सैप्ट्स ऑफ फिजिक्स'

मशहूर प्रोफेसर और लेखक एचसी वर्मा के रिटायर होने पर लोगों ने खूब मजे भी लिए

Updated On: Jul 02, 2017 01:41 PM IST

Ritu Tiwari

0
एचसी वर्मा: जिसने इंडिया को समझाया 'कॉन्सैप्ट्स ऑफ फिजिक्स'

मुझे याद है जब मैं 12वीं में थी, तो मन में बोर्ड का डर था और आंखों में इंजीनियर बनने का सपना. इनसे जूझती रही और एक किताब मेरे सपनों को पंख देती रही- इस किताब को साइंस पढ़ने वाला बच्चा-बच्चा जानता है. इसे लिखने वाला एक आम आदमी जरूर था लेकिन हम सभी के लिए सबसे खास. जी हां, मैं बात कर रही हूं उनकी जिनकी किताब ने न जाने कितने इंजीनियर बनाए, कितनों के सपनों को पंख दिए.

हाथों में किताब नहीं, साधारण कपड़े और चेहरे पर मोटे लेंस के चश्मे. ये शख्स न्यूक्लियर फिजिक्स के वैज्ञानिक और आईआईटी कानपुर के मशहूर प्रोफेसर एचसी वर्मा हैं. जिन्होंने फिजिक्स को अपनी किताब द्वारा सरलता से पेश किया.

इनकी किताब- कॉन्सैप्ट्स ऑफ फिजिक्स- आज भी हर इंजीनियरिंग और मेडिकल के स्टूडेंट के लिए संजीवनी है. 2000 के दशक में दो ही भगवान माने जाते थे एक क्रिकेट के सचिन तेंदुलकर और दूसरे प्रोफेसर एचसी वर्मा.

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर हरीश चंद्र वर्मा का कहना था साइंटिस्ट दुनिया को समझते हैं, इंजीनियर नई दुनिया बनाते हैं. दुनिया जैसी है साइंटिस्ट उसे उसी तरह समझते हैं, लेकिन इंजीनियर्स ऐसी दुनिया बनाते हैं जो पहले कभी नहीं थी.

कहा जाता है प्रोफेसर फिजिक्स में इतना खोए रहते थे कि क्लास में लुंगी ही पहन कर पढ़ाने चले आते थे. शुक्रवार को प्रोफेसर हरीश चंद्र वर्मा ने ट्वीट कर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की.

यह ट्वीट खूब वायरल हुआ. उनके कई चाहनेवालों ने इस ट्वीट को रीट्वीट किया. आईआईटी में उनके स्टुडेंट रहे और उनकी किताबें पढ़ने वाले कई लोगों उनको याद किया. सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ हो रही है. लोग याद कर रहे हैं कि वर्मा और उनकी किताब ने कैसे उनके जीवन को प्रभावित किया.

कुछ ने उन्हे फिजिक्स के कॉन्सेप्ट को समझाने के लिए शुक्रिया अदा किया तो कुछ ने में उनकी किताबों के प्रश्नो को याद कर ट्वीट किया. वैसे लोगों ने उनकी विदाई मजे भी लिए और कई शानदार ट्वीट और जोक देखने को मिले.

 

 

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi