S M L

फ्रेंडशिप डे: एक दूसरे से अलग हैं फिर भी आप दोस्त हैं

तो इस फ्रेंडशिप डे आप एक और कोशिश कर के देखिए

Updated On: Aug 06, 2017 01:17 PM IST

FP Staff

0
फ्रेंडशिप डे: एक दूसरे से अलग हैं फिर भी आप दोस्त हैं

दोस्ती के लिए एक खास दिन जैसा कुछ होता है क्या? शायद नहीं... लेकिन एक रिश्ता जो सिर्फ आपका चुनाव किया होता है, जिस रिश्ते में किसी भी तीसरे की दखलअंदाजी नहीं होती वो एक मात्र रिश्ता दोस्ती है.

इसलिए एक खास दिन उस दोस्ती को सेलिब्रेट करने के लिए बनाया गया. जबतक आप बच्चे होते हैं तबतक तो खेलना-कूदना, हर एक बात पर दोस्तों से मिलना लगा ही रहता है लेकिन जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, दौड़ती-भागती जिंदगी के पीछे आप भी भागने लगते हैं, तब आपके पास वक्त कहां होता है दोस्तों के साथ मिल-बैठकर हंसने-हंसाने का. शायद इसलिए ही आपको एक दिन मौका मिलता है.

ताकी आप जहां भी हों, कितने ही व्यस्त हों लेकिन इस दिन आपको अपने दोस्तों की याद आएगी ही. तो निकालिए थोड़ा वक्त, घुमाइए फोन और मिल आइए अपने दोस्तों से.

friendship day

क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

दुनियाभर में रविवार (6 जुलाई) को फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है. 30 जुलाई 1958 को औपचारिक रूप से फ्रेंडशिप डे अंतरराष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया था. इस साल 59वां फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है. इस खास दिन हर कोई अपने दोस्तों, करीबी और खास लोगों को मैसेज, ग्रीटिंग या किसी और जरिए से विश करता है.

भारत में कब से मनाया जाता है

दोस्ती के अफसाने और उन पर बहुत सी फिल्में तो साल 1965 से ही बनने लगी थीं. लेकिन यहां फ्रेंडशिप डे साल 2000 के बाद ज्यादा ट्रेंड में आया. इसके बाद जब से सोशल साइट्स का ट्रेंड बढ़ा, इसके साथ ही फ्रेंडशिप डे का चलन तेजी से बढ़ गया. दोस्तों का ये खास दिन पूरे देश में खूब धूमधाम से मनाया जाने लगा.

सोशल मीडिया के दोस्त

और अब तो सोशल नेटवर्किंग का जमाना है. तो अब दोस्त सोशल मीडिया पर भी बनते हैं, जो न जाने कब से आपकी ही फ्रेंडलिस्ट बैठे हैं, आपदोनों एक दूसरे की तस्वीरों पर, पोस्ट पर लाइक कमेंट भी करते हैं लेकिन कभी मिले नहीं. वो कहते हैं न कि 'मौका भी है और दस्तूर भी' तो इस फ्रेंडशिप डे आप एक और कोशिश कर के देखिए. बारिश के मौसम में चाय की चुस्कियों पर दोस्तों के हंसी ठहाके तो बनते ही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi