S M L

गूगल सर्च 2017: भल्लाल देव से हार गए बाहुबली, पद्मावती लापता

हर साल की तरह इस साल भी गूगल ने अपनी ट्रेंड रिपोर्ट रिलीज कर दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट और फिल्मों के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया गया है

Updated On: Dec 17, 2017 03:47 PM IST

FP Staff

0
गूगल सर्च 2017: भल्लाल देव से हार गए बाहुबली, पद्मावती लापता

हिन्दुस्तान के लोगों में किस चीज को लेकर पागलपन और क्रेज है इसका अंदाजा तो आपको होगा ही. लेकिन अब इसकी पुष्टि गूगल की 2017 की ट्रेंड रिपोर्ट ने भी कर दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट और फिल्मों के बारे में भारत में सबसे ज्यादा लोगों ने सर्च किया है. तो आइए बताते हैं क्या कहती है इस साल की गूगल ट्रेंड रिपोर्ट.

ओवरऑल सर्च ट्रेंड

सबसे पहले बात करते हैं ओवरऑल सर्च ट्रेंड की. इस लिस्ट में केवल बॉलीवुड और क्रिकेट ने अपना कब्जा जमा रखा है. ये लिस्ट बॉलीवुड और क्रिकेट के लिए हिन्दुस्तान के लोगों का क्रेज भी साफ जाहिर कर कर रही है. कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? इस सवाल का जवाब जानने के लिए लोग लोगों की दिलचस्पी ने बाहुबली 2 को गूगल का टॉप ट्रेंडिग सर्च बना दिया है. इसके साथ ही इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर बाहुबली-2 है.

इस लिस्ट बॉलीवुड की 7 फिल्मों को सर्च किया गया है जबकि 3 क्रिकेट संबंधित सर्च किए गए है. इन सबमें एक चीज जो गौर करने वाली ये है कि सर्च की गईं ज्यादातर फिल्में या तो एवरेज बिज़नेस करने वाली हैं या फिर फ्लॉप. मजेदार बात ये है कि इस लिस्ट में इस साल के आखिर में सबसे ज्यादा चर्चा में रही 'पद्मावती' शामिल नहीं है. क्रिकेट की बात करें तो बाहुबली 2 के बाद आईपीएल टॉप ट्रेंड में रहा. क्रिकेट लाइव स्कोर, चैंपियंस ट्रॉफी संबंधित सर्च भी इस लिस्ट का हिस्सा बनी हैं.

एंटरटेनर सर्च ट्रेंड

लोगों का बिग बॉस के लिए क्रेज इस रिपोर्ट में साफ नजर आ रहा है. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा लोगों ने बिग बॉस के कंटेस्टेंट अर्शी खान, सपना चौधरी, बंदगी कालरा और शिल्पा शिंदे को सर्च किया है. हालांकि हमेशा की तरह सनी लियोनी का नाम इस लिस्ट में टॉप पर है. इसके अलावा विद्या वॉक्स, दिशा पटानी, सागरिका घटगे और सुनील ग्रोवर भी शामिल हैं. हैरानी की बात ये है कि इस लिस्ट में कपिल शर्मा और प्रभाष का नाम नहीं है. महेंद्र बाहुबली वाले प्रभाष इसमें न हों मगर उनको हराने वाले राणा दुग्गुबति जरूर हैं.

... क्या है?

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है जीएसटी. हालांकि सरकार द्वारा इतनी जटिल प्रकिया को लागू करने के बाद इसका नाम टॉप ट्रेंड सर्च में आना लाजिमी है. इसके बाद दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया गया शब्द है बिटकॉइन. इस लिस्ट में जियो प्राइम और जलीकट्टू जैसी चीजें भी शामिल हैं.

....कैसे करें?

सरकार के आधार को विभिन्न सेवाओं के साथ लिंक कराने को अनिवार्य करने के बाद आधार से जुड़े  सवाल अब टॉप ट्रेंड सर्च में नंबर 1 पर आ गए हैं.  इसके बाद जियो फोन बुक करने की प्रक्रिया और बिटकॉइन खरीदने से जुड़े सवाल इस लिस्ट में शामिल हैं

न्यूज

गूगल ट्रेंड की लिस्ट में चुनाव और सीबीएसई के नतीजों के मुकाबले क्रिकेट से जुड़ी चीजों को ज्यादा सर्च किया गया. पहले नंबर पर आईपीएल, दूसरे नंबर पर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, तीसरे नंबर पर सीबीएसई के नतीजे हैं. चौथे पायदान पर यूपी चुनाव के नतीजों को सर्च किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi