विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

गूगल डूडल: कौन हैं सेलीना क्विंटनेला? और क्या है बिडी बिडी बम बम?

सेलीना क्विंटनेला 80 के दशक की ऐसी सिंगर थीं, जिन्होंने संगीत के उस क्षेत्र में अपनी जगह बनाई, जिसे अमूमन मेल सिंगरों का क्षेत्र माना जाता था.

FP Staff Updated On: Oct 17, 2017 03:35 PM IST

0
गूगल डूडल: कौन हैं सेलीना क्विंटनेला? और क्या है बिडी बिडी बम बम?

सेलीना क्विंटनेला 80 के दशक की ऐसी सिंगर थीं, जिन्होंने संगीत के उस क्षेत्र में अपनी जगह बनाई, जिसे अमूमन मेल सिंगरों का क्षेत्र माना जाता था. महज 23 साल की उम्र में सेलीना ने संगीत प्रेमियों और सिंगर बनने वाली आने वाली पीढ़ी की लड़कियों को प्रेरणा दी.

टीहानो म्यूजिक में सेलीना का नाम सबसे ऊपर के कुछ सितारों में से एक है. गूगल ने आज यानी 17 अक्टूबर को उनके जन्मदिन पर एक बहुत ही क्रिएटिव डूडल बनाकर उन्हें याद किया है.

इस डूडल में गूगल ने उनके सबसे ज्यादा फेमस गाने बिडी बिडी बम बम को फीचर किया है. साथ ही इसके साथ उनके सिंगर बनने की कहानी भी दिखाई गई है. सेलीना इस फीचर में अपने मशहूर पर्पल जंपसूट में हैं. साथ ही इस डूडल में उनके माइक पर रेड लिप्सटिक भी लगाई गई है. सेलीना के बारे में ये मशहूर था कि वो गाते वक्त माइक को अपने होंठों के इतने करीब रखती थीं कि उनका माइक लाल हो जाता था.

सेलीना का जन्म 1971 में 16 अप्रैल को अमेरिका के शहर टेक्सास में हुआ था. दक्षिणी टेक्सास में रहने वाले लोगों को टहीनो कहते हैं. सेलीना ने इसी पहचान के साथ टहीनो म्यूजिक के फील्ड में एंट्री की. उनका पहला गाना 9 साल की उम्र में रिकॉर्ड हुआ. उनका पहला अलबम 17 अक्टूबर, 1989 में आया था. इसके पहले वो जगह-जगह म्यूजिक शो करती थीं. उन्हें लोग ज्यादातर कार्यक्रम के लिए नहीं बुलाते थे क्योंकि वो आदमियों के क्षेत्र में दखल दे रही थीं.

लेकिन उनके पहले अलबम 'सेलीना' ने उनकी जगह बना दी. ये उनका सबसे ज्यादा फेमस अलबम रहा. इसी अलबम में उन्होंने बिडी बिडी बम बम गाना गाया था, जिसे बहुत पसंद किया गया था.

सेलीना के लिए डूडल बनाने वाली ग्लोबल मार्केटिंग टीम को लीड कर रही पर्ला कैंपस ने बताया कि इसे बनाने में तकरीबन 2 साल लगे. वो सेलीना से बहुत अंदर तक जुड़ी हैं और इसमें सेलीना के परिवार की मंजूरी भी चाहिए थी.

बहुत ही दुखद है कि सेलीना की हत्या उनके ही एक फैन ने की थी. 31 मार्च, 1995 में उनकी फैन यूलांडा सल्दीवार ने उनकी हत्या कर दी. उस वक्त वो महज 23 साल की थी. सेलीना के फैन आज भी उन्हें बहुत याद करते हैं.

उनकी दो वैक्स स्टैचू हॉलीवुड और न्यूयॉर्क में लगाई गई हैं.

आप सेलीना का ओरिजिनल बीडी बीडी बम बम गाने का वीडियो यहां देख सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi