S M L

कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले इस महान साइंटिस्ट को गूगल ने किया याद

डूडल में डर्टोजस के कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में किए गए काम को दिखाया गया है. इस के साथ ही वे इस डूडल में पढ़ाते हुए भी नजर आ रहे हैं

Updated On: Nov 05, 2018 10:06 AM IST

FP Staff

0
कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले इस महान साइंटिस्ट को गूगल ने किया याद
Loading...

गूगल ने सोमवार को अपने डूडल में ग्रीक प्रोफेसर माइकल डर्टोजस को याद किया है. माइकल डर्टोजस का आज यानी 5 नवबंर को 82वां जन्मदिन है. इस खास मौके पर गूगल ने हर बार की तरह एक खास डूडल बनाकर उन्हें याद किया है.

क्या खास है डूडल में?

इस डूडल में डर्टोजस के कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में किए गए काम को दिखाया गया है. इस के साथ ही वे इस डूडल में पढ़ाते हुए भी नजर आ रहे हैं. वो माइकल डर्टोजस ही थे जिन्होंने काफी समय पहले कहा था कि आगे जाकर कंप्यूटर लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बनेगा और रोजाना काम के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

कौन थे माइकल डर्टोजस?

माइकल डर्टोजस का जन्म 5 नवबंर 1936 को ग्रीक के एथेंस में हुआ. उन्होंने एथेंस कॉलेज से ही ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की, फिर एमआईटी से पीएचडी की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप हासिल की.

डर्टोजस मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में प्रोफेसर रहे थे. इसके अलावा वह एमआईटी लैबोरेटरी ऑफ कंप्यूटर साइंस में 1974 से 2001 के बीच बतौर डायरेक्टर भी रहे. उन्होंने माइर्विन सी लेविस और डॉक्टर हबर ग्राहम के साथ मिलकर कंप्यूटेक, Inc. जैसी टेक्लोलॉजी को भी बनाया था. कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में काफी लंबे समय तक काम करने के बाद 27 अगस्त 2001 को अमेरिका में उनका निधन हो गया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi