S M L

Google Doodle: मैथ्स को डांस से मिलाने वाला आर्टिस्ट ऑस्कर श्लेमर

इस डूडल में ज्यामितिक रचनाएं बनी हुई हैं. और उनके बीच में एक बल्बनुमा आकृति को बैले करते हुए दिखाया गया है

Updated On: Sep 04, 2018 09:27 AM IST

FP Staff

0
Google Doodle: मैथ्स को डांस से मिलाने वाला आर्टिस्ट ऑस्कर श्लेमर

दुनिया जीनियस कलाकारों से भरी हुई है. उनमें से ही एक थे जर्मन आर्टिस्ट ऑस्कर श्लेमर. आर्ट की दुनिया को अपनी पेटिंग, स्क्लपटिंग और कोरियोग्राफी की कला से संवारने वाले ऑस्कर श्लेमर की आज यानी 4 सितंबर को 130वीं जन्मतिथि है.

जर्मनी के इस आर्टिस्ट को गूगल एक खूबसूरत और डूडल के जरिए याद कर रहा है. इस डूडल में ज्यामितिक रचनाएं बनी हुई हैं. और उनके बीच में एक बल्बनुमा आकृति को बैले करते हुए दिखाया गया है. अपने इस डूडल पर गूगल ने लिखा है कि 'अगर आप डांस विधा बैले के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में सामान्यत: ये मैटेलिक मास्क वाली बल्बनुमा आकृतियां नहीं आती हैं.'

ऑस्कर श्लेमर के आर्टवर्क.

ऑस्कर श्लेमर के आर्टवर्क.

लेकिन ऑस्कर श्लेमर ने इस डांस विधा के साथ यही किया. उन्होंने अपनी नई रचना 'ट्रायाडिक बैले' शुरू किया. इसका पहला प्रीमियर 1922 में जर्मनी के शहर स्टुटगार्ट में हुआ. ये तीन डांसर, 12 मूवमेंट और 18 कॉस्ट्यूम्स को मिलाकर श्लेमर का बैले के प्रति एक इनोवेटिव अप्रोच था, जिसमें उन्हें बॉडी और स्पेस के बीच के संबंधों को एक्सप्लोर करने का मौका मिला.

उन्होंने इस परफॉर्मेंस को 'आर्टिस्टिक मेटाफिजिकल मैथेमैटिक्स' और 'पार्टी इन फॉर्म एंड कलर' कहा.

ऑस्कर श्लेमर के आर्टवर्क.

ऑस्कर श्लेमर के आर्टवर्क.

1888 में 4 सितंबर को पैदा हुए श्लेमर छह भाई बहनों में सबसे छोटे थे. उन्होंने आर्ट स्कूल से पढ़ाई की फिर वॉल्टर ग्रोपियस के नए और विशिष्ट प्रकार के डांस स्कूल बॉहॉस से जुड़ने के लिए वीमर शहर चले गए. यहां वो स्टेज रिसर्च एंड प्रोडक्शन के डायरेक्टर बने.

श्लेमर ने पेंटिंग और स्क्ल्पचर के साथ प्रयोग किए. लेकिन उन्हें उनकी थिएटर डिजाइन में रचनात्मकता के लिए जाना जाता है. 1928 की उनकी पेंटिंग आइडियलिस्टक एनकाउंटर लगभग 50 साल बाद 11 लाख में बिकी थी.

ऑस्कर श्लेमर की स्केचिंग और पेंटिंग.

ऑस्कर श्लेमर की स्केचिंग और पेंटिंग.

ऑस्कर श्लेमर की मृत्यु 13 अप्रैल 1943 को हुई. उस वक्त जर्मनी में हिटलर का शासन था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi