S M L

हिंदुस्तान की पहली महिला डॉक्टर को गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

कश्मीरा सरोडे ने डॉ. जोशी का डूडल बनाया है जिसमें उन्हें मेडिकल डिग्री के साथ दिखाया गया है

FP Staff Updated On: Mar 31, 2018 09:58 AM IST

0
हिंदुस्तान की पहली महिला डॉक्टर को गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

गूगल ने शनिवार को हिंदुस्तान की पहली महिला डॉक्टर आनंदी गोपाल जोशी के 153वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर उन्हें याद किया.

बंगलुरु की आर्टिस्ट कश्मीरा सरोडे ने डॉ. जोशी का डूडल बनाया है जिसमें उन्हें मेडिकल डिग्री के साथ दिखाया गया है. गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा है, 1886 में एक युवा डॉक्टर अमेरिकी पोत से भारत पहुंची. उन्होंने कोल्हापुर के अल्बर्ट एडवर्ड हॉस्पिटल में फिजिशियन इन चार्ज का जिम्मा संभाला.

जोशी तब हिंदुस्तान की सिर्फ पहली महिला डॉक्टर न थीं बल्कि 19 साल में इस पद पर डॉक्टर बनने वाली भी पहिला महिला थी. गूगल के मुताबिक उनका पूरा नाम आनंदी गोपाल जोशी था जिनकी जिंदगी साहस और दृढ़ता से ओतप्रोत थी.

जोशी का जन्म 31 मार्च, 1865 को हुआ था. उस वक्त के रिवाज के मुताबिक उनकी शादी महज 9 साल में हो गई थी लेकिन उनके पति ने जोशी को आगे की पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

जोशी ने अपनी मेडिकल डिग्री वुमन्स मेडिकल कॉलेज ऑफ पेनिसिल्वेनिया से प्राप्त की जिसे अब ड्रेक्जेल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिसन के नाम से जाना जाता है. डिग्री लेने के बाद भारत वे इस मकसद के लिए लौटीं कि उन्हें महिलाओं के लिए कोई मेडिकल कॉलेज शुरू करना है. उनकी जिंदगी बहुत दिन तक नहीं चल पाई क्योंकि महज 22 साल की उम्र में टीबी से उनका निधन हो गया. हालांकि महिलाओं को जो उन्होंने रास्ता दिखाया, वह अब भी कायम है. खुशी की बात यह है कि उनके नाम पर शुक्र ग्रह पर एक क्रेटर का नाम रखा गया है.

(इनपुट एएनआई से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi