S M L

Google Doodle: स्पेन के इस चित्रकार ने एक आम सी तस्वीर में जान डाल दी

मशहूर चित्रकार BARTOLOMÉ ESTEBAN MURILLO की 400वीं जयंती पर google ने एक खास doodle के जरिए उन्हें याद किया

Updated On: Nov 29, 2018 10:18 PM IST

FP Staff

0
Google Doodle: स्पेन के इस चित्रकार ने एक आम सी तस्वीर में जान डाल दी

स्पेन के मशहूर चित्रकार बार्तोलोमिओ एस्तेबान मुरिलो की 400वीं जयंती पर गूगल ने एक खास डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. एस्तेबान मुरिलो का जन्म 1617 में स्पेन के सविले शहर में हुआ था. गूगल ने अपेन डूडल में एस्तेबान मुरिलो की सबसे मशहूर पेंटिग्स में से एक को दर्शाया है. इस पेंटिंग का नाम Two women at a window है, जिसे लगभग 1655-60 साल में बनाया गया था.

इस पेंटिंग में एक महिला और बच्ची नजर आ रही है. दोनों खिड़की से बाहर झांक रहे हैं लेकिन महिला ने अपना मुंह ढका हुआ है. एस्तेबान मुरिलो की इस पेंटिंग को नेश्नल आर्ट गैलरी में भी रखा गया है.

मुरिलो ने अपने अंकल के साथ आर्ट सीखने की शुरुआत की. J Paul Getty Museum के मुताबिक जवानी के दिनों में मुरिलो अपनी बनाई तस्वीरें स्थानीय मेलों में बेचते थे.

धार्मिक पेंटिंग्स के लिए जाने जाते थे मुरिलो

मुरिलो को उनकी धार्मिक पेंटिंग्स के लिए जाना जाता था. उनकी पेंटिंग्स काफी रियलिस्टिक स्टाइल की होती थीं. मुरिलो को पहली बड़ी सफलता साल 1645 में मिली. मुरिलो स्पेन के एक प्रांत एंडालुसियन के हर रोज के जीवन की तस्वीरें बनाते थे जिनकी प्रशंसा होती थी. Soult Immaculate, the little fruit seller और old woman with distaff उनकी बनाई गई कुछ फेमस पेंटिंग्स हैं.

कहा जाता है कि मुरिलो की तस्वीरों का बाजार बहुत बड़ा था और एक समय तो ऐसा आया जब राजा ने उनकी कृतियों के निर्यात पर रोक लगा दी. मुरिलो खुद कभी स्पेन से बाहर नहीं गए. साल 1682 में उनका निधन हो गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi