S M L

बाइनरी सिस्टम देने वाले महान गणितज्ञ गॉटफ्रीड विल्हम लाइबनीज को गूगल ने दी श्रद्धांजलि

इसके अलावा लाइबनीज ने आधुनिक कंप्यूटर औऱ स्मार्टफोन की आधारशीला भी रखी थी

Updated On: Jul 01, 2018 02:32 PM IST

FP Staff

0
बाइनरी सिस्टम देने वाले महान गणितज्ञ गॉटफ्रीड विल्हम लाइबनीज को गूगल ने दी श्रद्धांजलि

जर्मन के महान गणितज्ञ और फिलोसोफी के महान ज्ञाता गॉटफ्रीड विल्हम लाइबनीज के 372वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है.

बाइनरी सिस्टम की खोज करने वाले लाइबनीज का जन्म एक जुलाई 1646 को रोमन साम्राज्य में हुआ था. गणित और फिलोसोफी के क्षेत्र को और विकसित करने में अतुलनीय योगदान देने के कारण उन्हें याद किया जाता है.

लाइबनीज ऐसे पहले शख्स थे जिन्होंन पास्कल के कैलकुलेटर में ऑटोमेटिक गुणा-भाग वाले फीचर पर काम किया और पाइनवील कैलकुलेटर की जानकारी देते हुए लाइबनीज वील का अविषष्कार किया. इसके अलावा उन्होंने आधुनिक कंप्यूटर और स्मार्टफोन की आधारशीला भी रखी थी. लाइबनीज मैकेनिकल कैलकुलेक्टर का अविष्कार करने वाले सबसे महान अविष्कारकों में से एक थे.

इसके अलावा लाइबनीज ने फिजिक्स और टेक्नॉलोजी के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया. इसी के साथ वे कानून क्षेत्र के महान ज्ञाता भी थे. बताया जाता है कि न्यूटन और लाइबनीज दोनों ही रॉयल सोसाइटी के सदस्य थे. दोनों ही एक दूसरे के काम को जानते थे मगर दोनों ने कभी एक साथ काम नहीं किया.लाइबनीज जिंदगी भर अविवाहित रहे. 14 नवंबर 1716 को उनका देहांत हो गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi