S M L

जन्मदिन पर गूगल ने दिया है अब तक का सबसे मजेदार डूडल

आज 600 बिलियन डॉलर की हैसियत वाली इस कंपनी को शुरुआत में कोई 1 मिलियन में भी नहीं खरीदना चाहता था

FP Staff Updated On: Sep 27, 2017 11:18 AM IST

0
जन्मदिन पर गूगल ने दिया है अब तक का सबसे मजेदार डूडल

27 सितंबर को गूगल 19 साल का हो गया. दो लड़कों के कॉलेज प्रोजेक्ट से शुरू हुआ ये प्रोग्राम पहले दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बना और फिर इस ग्रह की सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों में से एक. लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने गूगल को पहले ‘बैकरब’ नाम दिया था. 1999 में वो इसे 1 मिलियन डॉलर में बेचना चाहते थे मगर तक बात बनी नहीं. उस दौर में कई स्थापित उद्योगपति इस बात को मान ही नहीं पा रहे थे कि लोग इंटरनेट पर जाकर अपने रोज़मर्रा के काम की कोई बात तलाश करेंगे.

आज गूगल 600 अरब डॉलर से ज्यादा की हैसियत रखता है. 2010 से आज की तारीख तक हर हफ्ते एक नई कंपनी खरीदने का रिकॉर्ड गूगल के पास है. ये इकलौती ऐसी कंपनी है दिसके प्राइवेट जहाज नासा के रनवे पर उतर सकते हैं. गूगल का दफ्तर दुनिया में सबसे कूल वर्क प्लेस माना जाता है. जहां लॉन की घास काटने के लिए बकरियां हैं और दफ्तर की हर सीट से 150 फुट के अंदर खाने का काउंटर होना निश्चित है.

गूगल ने अपने 19वें जन्मदिन पर बड़ा मजेदार डूडल बनाया है. लोग इसे अभी तक का सबसे मजेदार डूडल भी कह रहे हैं. इसमें एक पहिया है जिसे घुमाने पर आपको हर बार एक नया गेम खेलने को मिलेगा. आप भी ये गेम खेल कर देखिए. वैसे आपको बता दें कि किसी जमाने में गूगल शब्द का मतलब होता था ‘एक के पीछे सौ ज़ीरो’. अब तो ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी भी गूगल करने को क्रिया और संज्ञा दोनों मान चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi