S M L

Happy Birthday Google: डूडल में दिखे पिछले 20 साल के खास पल

इस डूडल के जरिए गूगल ने न र्सिफ अपनी पुरानी यादें ताजा की हैं बल्कि ये भी समझा दिया है कि वो यूंही दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन नहीं बना है.

Updated On: Sep 27, 2018 10:20 AM IST

FP Staff

0
Happy Birthday Google: डूडल में दिखे पिछले 20 साल के खास पल

गूगल ने आज अपने 20 साल पूर कर लिए हैं. हर खास मौके की तरह इस बार भी गूगल ने एक डूडल बनाया है. लेकिन इस बार का डूडल कुछ खास है. अपने 20वें जन्मदिन पर गूगल ने अपने डूडल में एक वीडियो बनाया है. इस वीडियो में गूगल ने इन 20 सालों में दुनिया भर से की गई प्रमुख सर्च दिखाई हैं.

गूगल ने बताया कि वे कैसे दुनिया भर के लोगों के सवालों का जवाब किसी भी भाषा में देने में सक्षम रहा है. इस के जरिए गूगल ने न र्सिफ अपनी पुरानी यादें ताजा की हैं बल्कि ये भी समझा दिया है कि वो यूंही दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन नहीं बना है.

क्या है वीडियो में?

गूगल ने अपने डूडल में पूरे 20 सालों को लेकर एक वीडियो बनाया है. इसमें उसने ये दर्शया है कि किस साल में लोग क्या सर्च करते थे. जैसे जब इंटरनेट का दौर हुआ तो लोगों ने ये जानना चाहा कि आखिर ये गूगल है क्या? फिर लोग ये जनना चाहते थे कि साल 2000 के बाद आखिर क्या होगा. फिर जैसे-जैसे जो मुद्दे उठने लगे लोग उनके बारे में जानने के लिए गूगल का सहारा लेने लगे जैसे प्लूटो प्लैनेट है या नहीं. इसके अलावा लोग आम सवाल भी पूछने लगे जैसे डांस कैसे करते हैं. केवल भारत से नहीं बल्कि लोग गूगल पर ही आकर अपने सवालों का जवाब खोजने लगे. अपने इन्ही 20 सालों के सफर को गूगल ने डूडल के जरिए दिखाया है.

कैसे शुरू हुआ था गूगल

सबसे पहले साल 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे स्टूडेंट्स लैरी पेज और सर्जी बिन ने एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था. 1997 में इसका डोमेन रजिस्टर किया गया. पहले इसे BackRub के नाम से जाना जाता था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर गूगल रख दिया गया. 4 जून 1998 को इसका ऑफिस शुरू हुआ. शुरुआत में इसका ऑफिस लैरी पेज और सर्जी बिन के दोस्त सूजन के गैराज में चला था. इसको शुरू करने का मकसद था दुनियाभर की जानकारी लोगों तक पहुंचाना. आज आलम ये है कि गूगल दुनिया का सबसे बेहतरीन सर्च इंजन है और 150 से ज्यादा भाषाओं में इस्तेमाल किया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi