S M L

अब आया असली चैलेंज, #FarmingChallenge लेकर किसानी कर रहे हैं गोवा के नेता

एक्वेम बैक्सो के 25 साल के सरपंच सिद्धेश भगत का फार्मिंग चैलेंज कई लोगों के सामने चुनौती पेश कर रहा है

FP Staff Updated On: Jul 05, 2018 01:32 PM IST

0
अब आया असली चैलेंज, #FarmingChallenge लेकर किसानी कर रहे हैं गोवा के नेता

अभी कुछ दिनों पहले गोवा के कृषि मंत्री ने किसानों को बेहतर खेती के लिए मंत्रों का उच्चारण करने की सलाह दी थी, जिसपर उनकी काफी आलोचना हुई थी. लेकिन अब उनसे पद में काफी छोटे एक युवा सरपंच ने खेती को बढ़ावा देने और किसानों की समस्या समझने के लिए एक काबिलेतारीफ तरीका निकाला है.

एक्वेम बैक्सो के 25 साल के सरपंच सिद्धेश भगत का फार्मिंग चैलेंज कई लोगों के सामने चुनौती पेश कर रहा है. भगत ने गोवा के विधायकों को फार्मिंग चैलेंज दिया है. उन्होंने विधायकों से किसानों की समस्या समझने के लिए खेतों में उतरकर उनके साथ काम करने का चैलेंज दिया है. इसके बाद कई विधायक ऐसे हैं भी, जिन्होंने ये चैलेंज स्वीकार किया है.

भगत सरपंच चुने जाने से पहले एक्टिविस्ट थे. उन्होंने कहा कि 'दूसरे राज्यों में किसान संसद और विधानसभाओं की और मार्च करते हैं. चलिए गोवा में विधानसभा को खेतों की मार्च कराया जाए.'

27 जून को भगत ने फेसबुक पर लिखा था कि 'किसानी एसी कमरों में बैठकर नहीं खेतों में जाकर ही समझ आ सकती है. मैंने किसानों से मिलकर उनकी कुछ समस्याओं पर बात की है और मैं ये समस्या कृषि मंत्री के टेबल तक ले जाऊंगा. मुझे उम्मीद है कि वो इस पर जरूर काम करेंगे.' उन्होंने कहा कि हम साथ मिलकर हरित क्रांति ला सकते हैं. मैं विधायकों, मंत्रियों और अधिकारियों से अपील करता हूं कि वो अपने विधानसभा क्षेत्रों में खेतों में जाएं. भगत चाहते हैं कि सरकार खेती को बढ़ावा दे. उन्होंने इस चैलेंज के लिए कांग्रेस विधायक एलेक्सो रेजिनाल्डो लॉरेन्को को चुनौती दी कि वो ये चैलेंज स्वीकारे और अपनी फोटोज सोशल मीडिया पर पोस्ट करें.

उनके इस चैलेंज को सबसे पहले राजस्व मंत्री रोहन खौंते और करतोरिम से कांग्रेस विधायक एलेक्सो रेजिनाल्डो लॉरेन्को ने स्वीकार किया है. लॉरेन्को धान के खेतों में उतरे थे. ट्रैक्टर चला रही उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल भी हुईं. लॉरेन्को ने कहा कि इतने सालों बाद खेतों में उतरकर अच्छा लगा. मुझे बहुत अच्छा एहसास हुआ. लोग चाहते हैं नेताओं में खेती को लेकर लगाव हो. इसके बाद उन्होंने राजस्व मंत्री रोहन खौंते को चैलेंज किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. उन्होंने भी पोरवोरिम में किसानों की खेत जोतने में मदद की. अब खौंते ने ये चैलेंज नवेलिम के विधायक लुईजिन्हो फलेरो को दिया है.

(तस्वीर और वीडियो सिद्धेश भगत की फेसबुक वॉल से साभार.)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi