विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

Game of Thrones नहीं जानते? कोई बात नहीं, हम बताते हैं

गेम ऑफ थ्रोन्स की बात चल रही हो और आप कुछ न समझ पा रहे हों, कोई बात नहीं

Pawas Kumar Updated On: Jul 17, 2017 01:50 PM IST

0
Game of Thrones नहीं जानते? कोई बात नहीं, हम बताते हैं

विंटर इज कमिंग? ए लैनिस्टर अलवेज पेज हिज डेट्स? मदर ऑफ ड्रैगन्स? आयरन थ्रोन? समझ आया. नहीं- तो जॉन स्नो की तरह ‘यू नो नथिंग’. यहां बात हो रही है टीवी के सबसे हिट शो- गेम ऑफ थ्रोन्स की.

गेम ऑफ थ्रोन्स के पिछले यानी छठे सीजन के आखिरी एपिसोड को करीब 90 लाख लोगों ने देखा था. अगर इसमें इंटरनेट और पाइरेसी के जरिए शो देखने वालों की संख्या जोड़ दें तो आंकड़ा 2 करोड़ तक पहुंच जाता है.

लेकिन आप उन 2 करोड़ में नहीं हैं तो? कभी ऐसा हुआ है कि आप दोस्तों के साथ बैठे हों, गेम ऑफ थ्रोन्स की बात चल रही हो और आप कुछ न समझ पा रहे हों. शो का सातवां सीजन आ गया है. आप इस शो को देखना-समझना चाहते हैं लेकिन आपके पास न तो 6 सीजन देखने का और न ही इसके नॉवेल पढ़ने का वक्त है. कोई बात नहीं.

via GIPHY

हम आपको लिए चलते हैं गेम ऑफ थ्रोन्स की दुनिया में, ताकि जब नया सीजन शुरू हो तो आप भी इसके बारे में बात कर सकें और सीधे सीजन 7 का मजा ले सकें.

तो शुरू करें?

क्या है गेम ऑफ थ्रोन्स

गेम ऑफ थ्रोन्स एचबीओ पर आने वाला शो है. यह जॉर्ज आर आर मार्टिन की नॉवेल सीरीज ए सॉन्ग ऑफ फायर एंड आइस पर आधारित है. अब तक इसके 60 एपिसोड (6 सीजन) आ चुके हैं.

गेम ऑफ थ्रोन्स की कहानी काल्पनिक वेस्टरोज साम्राज्य की है. यह इस साम्राज्य के तख्त यानी आयरन थ्रोन पर के लिए संघर्ष की कहानी है. कहानी में कई किरदार हैं, कई राज्य हैं और कई धोखे हैं.

वेस्टरोज साम्राज्य को समझिए

वेस्टरोज एक विशाल साम्राज्य है जिसमें 7 अलग-अलग बड़े राजघराने हैं. ये राजघराने हैं- टारगैरियन (Targaryen), बैरथियोन (Baratheon), स्टार्क (Stark), लैनिस्टर (Lannister), ग्रेजॉय (Greyjoy), मार्टेल (Martell) और टाइरेल (Tyrell). इसके अलावा एरिन (Arryn) और टली (Tully) से घराने भी हैं.

Westros

टाइगैरियन राजाओं ने बाकी 5 प्रदेशों को हराकर और डॉर्न राज्य से शादी का रिश्ता जोड़ पूरे वेस्टरोज पर शासन किया. बाद में रॉबर्ट बैरनथियोन ने नेड स्टार्क की मदद से आयरन थ्रोन पर कब्जा किया. आखिरी टाइगैरियन राजा अपने ही अंगरक्षक जेमी लैनिस्टर (किंगस्लेयर) के हाथों मारा गया. राजा के दो बच्चों को छोड़कर पूरा टाइगैरियन परिवार मारा जाता है.

गेम ऑफ थ्रोन्स की कहानी जब शुरू होती है तो रॉबर्ट गद्दी पर हैं, जेमी लैनिस्टर उनके अंगरक्षकों में एक है, जेमी की बहन (और प्रेमिका) सेरसई महारानी है. जेमी और सेरसई के पिता टाइविन लैनिस्टर राजा के करीबी सलाहकारों में हैं. राजा के मुख्य सलाहकार (Hand Of The King) जोन एरिन हैं जिनकी अचानक मौत हो जाती है.

'द वॉल' क्या है?

वेस्टरोज की उत्तरी सीमा के पार जंगल हैं जहां जंगली आदिवासी जातियां रहती हैं. इनसे सुरक्षा के लिए उत्तरी सीमा पर एक विशाल दीवार बनाई गई. इस दीवार की सुरक्षा नाइट वॉच के लोग करते हैं. नाइट वॉच ऐसे योद्धाओं का समूह जो अविवाहित रहता है और जिसका मकसद केवल वॉल की सुरक्षा करना है. उन्हें ब्लैक ब्रदर्स या क्रोज भी कहा जाता है. जॉन स्नो इसी वॉच का हिस्सा है.

Wall

वॉल के पार क्या है?

वॉल के उत्तर के जंगलों में कई आदिवासी जातियां रहती हैं जो वाइल्डलिंग्स कही जाती हैं. गेम ऑफ थ्रोन्स की शुरुआत में इन्हीं जंगलों में द अदर्स या वाइट वाकर्स आते हैं. ये ऐसे जीव हैं जिनके पास अद्भुत शक्तियां और ये आसानी से नहीं मारे जा सकते. इन्हें केवल एक खास तलवार से मारा जा सकता है. ये जिसे मारते हैं उन्हें अपनी तरह वाइट वाकर्स बना देते हैं.

इन्हीं जंगलों में चिल्ड्रन ऑफ द फॉरेस्ट भी रहते हैं जो वेस्टरोज की सदियों पुरानी मूल आबादी हैं. इनके पास भी जादुई शक्तियां हैं.

वेस्टरोज के अलावा दुनिया में क्या है?

वेस्टरोज के अलावा गेम ऑफ थ्रोन्स की दुनिया में एसोस और सोथोरियोस महाद्वीप भी हैं. वेस्टरोज के पूर्व में बसे एसोस में कई स्वतंत्र शहर हैं- इनमें से कई में दासप्रथा चलती है. आखिरी टाइगैरियन राजा की मौत के बाद उनके बचे हुए बच्चे- विसरिज और डेनेरिस यहीं भाग आए थे. इन्हीं शहरों की जीतने के बाद डेनेरिस ने दासों और अन्य लोगों की विशाल सेना खड़ी की है जिसे लेकर वह वेस्टरोज पर चढ़ाई करने लौट रही है.

कहानी के मुख्य किरदार कौन हैं

डेनेरिस टाइगैरियन: वह आखिरी टाइगैरियन राजा की बेटी है जो जान बचाकर एसोस के पेंटोस शहर भाग गई थी. उसकी शादी घुड़सवार जाति के खाल यानी मुखिया ड्रोगो के साथ हुई. उसके पास उपहार में मिले तीन ड्रैगन हैं.

Danny

डेनेरिस ने एसोस के कई शहरों पर कब्जा किया और वहां दासों को मुक्त किया. अब वह एक विशाल सेना और अपने ड्रैगन्स के साथ वेस्टरोज जीतने आ रही है.

जॉन स्नो: विंटरफेल के लॉर्ड नेड स्टार्क की अवैध संतान जॉन स्नो फिलहाल नाइट वॉच का मुखिया और विंटरफेल का राजा है. उसने वाइल्डलिंग्स को वाइट वाकर्स से बचाने के लिए उन्हें वेस्टरोज में घुसने दिया और इससे नाराज उसके ही कुछ साथियों ने उसे मार डाला. हालांकि जादूगरनी मेलिसैंडरे ने उसे फिर से जीवन दिया है.

JohnSnowGameOfThrones

जॉन स्नो असल में नेड स्टार्क की अवैध संतान नहीं है बल्कि आखिरी टाइगैरियन युवराज राइगर और नेड की बहन लियाना का बेटा है जिसे नेड ने सच छिपाकर पाला है. इसे R+L=J की थिअरी कहते हैं. छठे सीजन में यह बात सामने भी आ गई है.

टाइरियन लैनिस्टर: अपनी छोटी कद-काठी के कारण 'इंप' के नाम से चिढ़ाए जाने वाला टाइरियन टाइविन लैनिस्टर का छोटा बेटा और सेरसई-जेमी का छोटा भाई है. टाइरियन अपने तेज दिमाग के लिए जाना जाता है.

Got

बाद में वह अपने पिता टाइविन की हत्या कर देता है और एसोस भाग जाता है. यहां उसकी मुलाकात डेनेरिस से होती है और वह उसके साथ वेस्टरोज वापस आ रहा है.

सेरसई लैनिस्टर: वेस्टरोज की महारानी. रॉबर्ट की मौत के बाद सेरसई के दो बेटे राजा बने लेकिन दोनों की मौत के बाद अब सेरसई ने शासन संभाल लिया है. दरअसल सेरसई के तीनों बच्चे रॉबर्ट के नहीं बल्कि जेमी के थे.

Lannister

आरिया स्टार्क: नेड स्टार्क की सबसे छोटी बेटी आरिया पिता नेड के मारे जाने के बाद भाग निकलती है. वह अब एक प्रशिक्षित किलर है जो किसी का भी चेहरा ओढ़ सकती है. वह अपने पिता और भाई के हत्यारों को खत्म करने के मिशन पर है.

Arya

डायरवुल्फ क्या हैं

GreyWind

डायरवुल्फ भेड़ियों से जुड़ी प्रजाति है लेकिन उनमें कुछ अलग शक्तियां हैं. कहानी की शुरुआत में स्टार्क परिवार के सभी बच्चों को एक-एक डायरवुल्फ मिलता है. डायरवुल्फ अपने मालिक से खास तौर से जुड़े होते हैं. ये हाउस स्टार्क का प्रतीक चिह्न भी हैं.

विंटर इज कमिंग

via GIPHY

यह हाउस स्टार्क का मोटो है. इसका सीधा मतलब है कि आने वाले दिन मुश्किल भरे होंगे और उनके लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए. वेस्टरोज में गर्मियां लंबे समय तक रहती हैं और जब ठंड आती है तो वह वर्षों तक रहती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi