S M L

पिछले 10 सालों से YouTube पर ये सब देख रहे हैं भारतीय!

दस साल पहले जब यूट्यूब भारत में लॉन्च हुआ था, तब हमें ये उम्मीद नहीं थी कि कि हमारे देश में वीडियो के लिए लोगों में ऐसी दिवानगी देखी जाएगी

Updated On: Mar 27, 2018 12:08 PM IST

FP Staff

0
पिछले 10 सालों से YouTube पर ये सब देख रहे हैं भारतीय!

दस साल पहले जब यूट्यूब भारत में लॉन्च हुआ था, तब हमें ये उम्मीद नहीं थी कि कि हमारे देश में वीडियो के लिए लोगों में ऐसी दिवानगी देखी जाएगी. गूगल के साउथ ईस्ट एशिया के वीपी राजन आनंदन का कहना है कि 2020 तक भारत में 650 मिलियन इंटरनेट यूजर्स होंगे और मौजूदा ग्रोथ रेट को देखते हुए 500 मिलिनय यूनीक इंडियंस भारत में वीडियो देखेंगे.

यूट्यूब को मिली इस बड़ी कामयाबी का जश्न मुंबई में यूट्यूब ब्रांडकास्ट में मनाया गया. लेकिन इस सब के बीच क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर हम पिछले 10 सालों से यूट्यूब पर क्या देख रहे हैं. अगर नहीं, तो जानिए...

1. 2008 में यूट्यूब के लॉन्च होने से पहले भारत में सिर्फ 50 मिलियन इंटरनेट यूजर्स थे.

2. 71 फीसदी व्यूअर्स यूट्यूब पर कुछ न कुछ सीखने के लिए जाते हैं.

3. भारत समेत 45 देशों ने सबसे ज्यादा स्पैनिश गाना 'Despacito' यूट्यूब पर देखा गया. पिछले साल अगस्त में ये वीडियो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पांच बिलियन बार देखा गया. लोगों ने इस वीडियो को प्रतिदिन 28 मिलियन बार देखा.

4. फिल्में भारत में एंटरटेनमेंट का प्राइम सोर्स है और यूट्यूब पर भी इसका जलवा देखने को मिलता है. पिछले साल 'कबाली' के ट्रेलर को 35 मिलियन व्यूज मिले. जो कि 'Star Wars: The Force Awakens' के ट्रेलर से भी ज्यादा है.

5. ज्यादातर भारतीय यूट्यूब पर नॉन-इंग्लिश वीडियोज देखते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi