S M L

फेसबुक में हुई बड़ी गड़बड़ी, 1.4 करोड़ यूजर्स का निजी डेटा हुआ लीक

फेसबुक ने बताया है कि यह गड़बड़ी 18 मई से 27 मई के बीच हुई, हालांकि अब इसे ठीक कर लिया गया है

Updated On: Jun 08, 2018 03:28 PM IST

FP Staff

0
फेसबुक में हुई बड़ी गड़बड़ी, 1.4 करोड़ यूजर्स का निजी डेटा हुआ लीक

लोगों की निजी जानकारियां बेचने के मामले में विवादों में घिरे फेसबुक के प्राइवेसी बग ने मई महीने में करीब 1.4 करोड़ लोगों की निजी जानकारी उनके अनुमति के बगैर सार्वजनिक कर दी हैं. फेसबुक का कहना है कि उसने इस समस्या का हल कर लिया है. इस बग के कारण गड़बड़ी 18 मई से 27 मई तक के बीच हुई.

कंपनी का कहना है कि उपयोक्ता ने भले ही अपनी प्राइवेसी सेटिंग में पोस्ट ‘फ्रेंड्स ओन्ली’ या कुछ और कर रखा हो, लेकिन वह सार्वजनिक रूप से यानी कि ‘फॉर पब्लिक’ में पोस्ट हो जाता था. ऐसे में उपयोक्ता को पता भी नहीं चलता और उसकी पोस्ट बिना अनुमति के कोई भी पढ़ सकता था.

फेसबुक के मुख्य प्राइवेसी अधिकारी एरिन एगन का कहना है कि इस बग से पुराने पोस्ट पर कोई असर नहीं पड़ा है. फेसबुक इस बग से प्रभावित लोगों को सूचित कर रहा है और अपने पोस्ट की समीक्षा करने की सलाह दे रहा है.

एगन ने कहा कि हम लोगों को सलाह देते हैं कि इन दिनों में उन्होंने जो भी पोस्ट शेयर किए हैं उसे रिव्यू कर लें. हम यहां यह भी साफ कर देना चाहते हैं कि 18 मई से पहले शेयर किए गए फेसबुक पोस्ट में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं है. इस बग के कारण लोगों को हुई परेशानी के लिए हम माफी मांगते हैं.

हाल ही में खबर आई थी कि फेसबुक ने अपने उपयोगकर्ताओं का डेटा फोन बनाने वाली कपनियों जैसे चीन की हुवाई, ओप्पो समेत 4 अन्य कंपनियों को बेच दिया है.

इसके अलावा उस समय पूरी दुनिया में हंगामा मच गया था जब इस बात का खुलासा हुआ था कि फेसबुक, यूजर्स के बगैर अनुमति के यूके की एक डेटा एनालिस्ट कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका को डेटा दिया है. ऐसा माना जा रहा था कि इन लोगों के डेटा का इस्तेमाल 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया गया था.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi