S M L

फेसबुकः अब खबरें कम, अपनों के पोस्ट दिखेंगे ज्यादा

मीडिया कंपनियों के कम पोस्ट न्यूज फीड में दिखेंगे तथा लोगों के पोस्ट अधिक दिखने लगेंगे

Updated On: Jan 12, 2018 05:32 PM IST

Bhasha

0
फेसबुकः अब खबरें कम, अपनों के पोस्ट दिखेंगे ज्यादा

फेसबुक यूजरों के सोशल मीडिया पर बिताए समय को अधिक अर्थपूर्ण बनाने के लिए उन्हें दिखने वाले पोस्टों के संबंध में बदलाव कर रही है. इस बदलाव से अपनी सामग्री फेसबुक के जरिए साझा करने वाले समाचार संगठनों व कंपनियों को कारोबारी नुकसान हो सकता है.

इस बदलाव से ब्रांडों, पेजों और मीडिया कंपनियों के कम पोस्ट न्यूज फीड में दिखेंगे तथा लोगों के पोस्ट अधिक दिखने लगेंगे. न्यूजफीड में वीडियो भी कम दिखेंगे. इससे लोग फेसबुक पर कम समय व्यर्थ करेंगे.

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने गुरूवार को एक पोस्ट में कहा कि यह बदलाव लोगों को करीबी लोगों से जोड़ने के लिए और तनाव, अकेलेपन से बचाने के लिए किया जा रहा है.

न्यूज चैनलों, वेबसाइटों को हो सकता है नुकसान 

उन्होंने लिखा, ‘शोध से पता चलता है कि जब हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करीबी लोगों से जुड़ने के लिए करते हैं तो यह हमारे लिए अच्छा होता है. लंबे समय की खुशी व स्वास्थ्य से जुड़ा है. यह उसी तरह है जैसे लोग ऑफलाइन एक-दूसरे से मिलते-जुलते हैं.’

कोरिया प्रेस फाउंडेशन में वरिष्ठ शोधार्थी (डिजिटल न्यूज) ओह से-उक ने कहा, ‘यह उसी दिशा में उठाया गया कदम है जिसपर फेसबुक पहले से ध्यान दे रही है. फेसबुक का लक्ष्य खबरों का स्रोत बनने के बजाए लोगों की बीच चर्चा के लिए एक सार्वजनिक जगह मुहैया कराना है.

फेसबुक चाहता है कि जो लोग दोस्त हैं वे अधिक चर्चा के जरिए और करीबी हो जाएं. फेसबुक के जरिए न्यूज मीडिया वेबसाइटों के ट्रैफिक में गिरावट का अनुमान है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi