S M L

क्या इलोन मस्क ने चुराई है 'फार्टिंग यूनिकॉर्न' की ये डिजाइन?

आर्टिस्ट टॉम एडवर्ड्स ने दावा किया है कि मस्क ने उनके एक स्केच 'द फार्टिंग यूनिकॉर्न' को चुरा लिया है और टेस्ला के स्केच पैड को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल किया है

FP Staff Updated On: Jul 12, 2018 05:14 PM IST

0
क्या इलोन मस्क ने चुराई है 'फार्टिंग यूनिकॉर्न' की ये डिजाइन?

टेक जाएंट टेस्ला के को फाउंडर-सीईओ और स्पेस एक्स के फाउंडर, सीईओ और लीड डिजाइनर इलोन मस्क फिलहाल अपनी किड सबमरीन को लेकर चर्चा में हैं. साथ ही वो अभी चीन में भी थे. चीन में उन्होंने टेस्ला की सबसे बड़ी फैक्ट्री बनाने के लिए असाइनमेंट पर साइन किया है लेकिन अभी दो-तीन हफ्ते पहले भी वो चर्चा में थे लेकिन गलत कारणों से.

दुनिया के 54वें सबसे अमीर इस आदमी पर एक आर्टिस्ट ने चोरी का आरोप लगाया है. आर्टिस्ट टॉम एडवर्ड्स ने दावा किया है कि मस्क ने उनके एक स्केच 'द फार्टिंग यूनिकॉर्न' को चुरा लिया है और टेस्ला के स्केच पैड को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल किया है.

टॉम एडवर्ड्स पॉटरी करते हैं. उन्होंने कुछ ऐसे ही मग बनाए थे. एडवर्ड्स ने अपने दावे को साबित करने के लिए सबूत भी दिए हैं. उन्होंने एक मग पर एक फार्टिंग यूनिकॉर्न बनाया था, जो मस्क को काफी पसंद आया था. उन्होंने बताया कि साल 2017 के फरवरी महीने में इलोन मस्क ने उनके बनाए मग्स की फोटो डालकर कहा था कि ये उनके फेवरेट मग हैं. उसमें फार्टिंग यूनिकॉर्न वाला मग भी था, जिसके बाद एडवर्ड्स को ढेर सारे ऑर्डर मिले. इसके दो महीने बाद अचानक से उन्होंने देखा कि मस्क ने टेस्ला स्केच पैड के सॉफ्टवेयर अपग्रेड को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल किया है. मस्क ने इस फोटो को ट्वीट कर लिखा कि उन्होंने ये स्केच टेस्ला स्केच पैड पर बनाया है. इसके बाद इस साल इस डिजाइन को टेस्ला ऑटोमोबाइल में और भी कई जगहों पर इस्तेमाल किया गया.

इससे एडवर्ड्स हैरान रह गए. उनका कहना है कि 'ये कॉपीराइट उल्लंघन का क्लियर कट केस है. हमने इस बारे मस्क से संपर्क किया तो उनका कहना था कि उन्होंने मुझे एक्सपोजर दिया है, जो मेरी डिजाइन इस्तेमाल करने के लिए काफी है.'

टॉम एडवर्ड्स की बेटी लीज़ा प्रैंक ने जब मस्क से ट्विटर पर इस पर जवाब मांगा तो उन्होंने जवाब दिया कि 'ये हिडेन टेस्ला स्केच पैड ऐप पर किसी और की बनाई डिजाइन है और हमने इससे कोई फायदा नहीं कमाया है. मैंने अपनी टीम से कहा है कि वो कोई और फोटो इस्तेमाल करें. वो हमपर केस करना चाहते हैं तो करें ये लेकिन ये काफी बुरा होगा. अगर कुछ हुआ भी है, तो उनके मग्स की बिक्री ही बढ़ी है.'

इसके पहले मस्क ने ये भी कहा था कि ये स्केच निक जोवानोविच नाम के किसी दूसरे ट्विटर यूजर का है. लेकिन अगर उनके डैड चाहते हैं तो वो इसे बदलवा देंगे.

मस्क के इस रवैये के बाद एडवर्ड्स ने इसके लिए एक लॉयर से बात की और मस्क को नोटिस भेजा कि वो न मस्क को कोर्ट ले जाना चाहते हैं, न ही ये पैसे निकलवाने के बारे में है. वो बस चाहते हैं कि मस्क ने उनकी जो डिजाइन इस्तेमाल की है, उसके पैसे चुका दें.

विवाद बढ़ने पर मस्क ने इस पूरे मामले से जुड़े अपने सारे ट्वीट्स डिलीट कर दिए और लीज़ा प्रैंक को ब्लॉक कर दिया. मस्क ने सफाई दी है कि वो ऐसा कभी नहीं करेंगे कि किसी आर्टिस्ट को उसकी मेहनत का पैसा न दें. लेकिन ये मामला अभी तक कहीं पहुंचता नहीं दिख रहा. एडवर्ड्स चाहते हैं कि इस पूरे मामले का कोई सकारात्मक हल निकले. वो मस्क को पसंद करते हैं लेकिन वो अपनी मेहनत के पैसे मांग रहे हैं. वो खुश हैं कि उनकी डिजाइन को टेस्ला जैसी कंपनी प्रमोट कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi