S M L

ट्रंप के 'हेल्थ टेस्ट' को गले के नीचे उतारना जरा मुश्किल है

रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रंप पर कॉग्निटिव टेस्ट का परीक्षण किया गया है. ये टेस्ट डिमेंशिया, अल्जाइमर या बहुत बूढ़े लोगों पर किया जाता है

FP Staff Updated On: Jan 17, 2018 05:17 PM IST

0
ट्रंप के 'हेल्थ टेस्ट' को गले के नीचे उतारना जरा मुश्किल है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्वस्थ हैं. उनके फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर सवाल उठाने वालों का मुंह बंद कराने के लिए उनकी हेल्थ रिपोर्ट भी आ गई है. उन्हें इस टेस्ट में 30 में से 30 मिले हैं. डॉक्टर ने ट्रंप के हेल्थ को एक्सीलेंट बताया है. लेकिन फिर भी ये टेस्ट हमारे गले के नीचे नहीं उतर रहा.

अभी कुछ दिनों पहले ट्रंप के ऊपर माइकल वुल्फ की किताब फायर एंड फ्यूरी के आने के बाद से ट्रंप के व्यवहार और उनकी दिमागी स्थिति पर सवाल उठाए जाने लगे थे. इस किताब में लेखक ने ट्रंप और वाइट हाउस के स्टाफ के दिमागी हालत का जिक्र किया है, जिसने कई विवाद खड़े किए हैं.

इसके बाद ट्रंप का भी अमेरिकी राष्ट्रपतियों का वक्त-वक्त पर होने वाले हेल्थ चेकअप की तर्ज पर चेकअप कराया गया. ट्रंप का मेडिकल चेकअप नेवी डॉक्टर रॉनी जैकसन ने किया और उन्होंने बोला कि ट्रंप बिल्कुल स्वस्थ हैं बस उन्हें थोड़ा वजन कम करना चाहिए. लेकिन ट्रंप से जो टेस्ट लिया गया है, उसे देखकर काफी लोग हैरान हैं.

रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रंप पर कॉग्निटिव टेस्ट का परीक्षण किया गया है. ये टेस्ट डिमेंशिया, अल्जाइमर या बहुत बूढ़े लोगों पर किया जाता है. इस टेस्ट में मरीज को जानवरों का चित्र देखकर उनके नाम बताने होते हैं या एक घड़ी का चित्र बनाना होता है. या ऐसी ही छोटी-छोटी चीजें.

इसके बाद से लोग अपनी हंसी और गुस्सा दोनों ही नहीं रोक पा रहे हैं. सीधी सी बात है कि एक राष्ट्रपति को कॉग्निटिव टेस्ट की क्या जरूरत है? डॉक्टर जैकसन ने ये खुद कहा है कि ट्रंप ने खुद उनसे कॉग्निटिव टेस्ट करने को कहा था. लोगों का कहना है कि अगर ट्रंप के सेहत पर सवाल उठाए जा रहे हैं तो क्या वो महज एक कॉग्निटिव टेस्ट से सबको चुप कराना चाहते हैं?

लोगों ने इस टेस्ट का काफी मजाक उड़ाया है.

कुछ ने ये भी कहा कि अगर ट्रंप मानसिक रूप से स्वस्थ हैं तो इसका मतलब है कि हमें जो 'सोशियोपैथ' और 'बुली' ट्रंप दिखते हैं, वही असली ट्रंप हैं, न कि किसी बीमारी से ग्रस्त कोई बूढ़ा.

इसके पहले भी पिछले साल एक किताब (The Dangerous Case of Donald Trump: 27 Psychiatrists and Mental Health Experts Assess a President) आई थी, जिसमें 27 मनोवैज्ञानिकों ने ट्रंप पर मानसिक रूप से अस्थिर बताया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi