S M L

गूगल डूडल: इस खास अंदाज में गूगल ने मनाया बाल दिवस

इस खास मौके पर गूगल ने एक बेहद सुंदर डूडल बनाकर भारत के पहले प्रधानमंकत्री जवाहर लाल नेहरू को याद किया है

Updated On: Nov 14, 2018 08:43 AM IST

FP Staff

0
गूगल डूडल: इस खास अंदाज में गूगल ने मनाया बाल दिवस

आज यानी 14 नवंबर को देश भर में बाल दिवस मनाया जा रहा है. इस खास दिन को गूगल ने भी सेलिब्रेट किया है. इस खास मौके पर गूगल ने एक बेहद सुंदर डूडल बनाकर भारत के पहले प्रधानमंकत्री जवाहर लाल नेहरू को याद किया है और साथ में बच्चों को बाल दिवस की बधाई भी दी है.

इस डूडल में एक बच्ची टेलिस्कोप का इस्तेमाल करती हुई दिखाई दे रही है. टेलिस्कोप के जरिए वो अंतरिक्ष में देख रही है, जहां उसे ग्रह, तारे और सैटलाइट भी दिखाई दे रहे हैं. गूगल ने इस खास डूडल के जरिए जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि दी है.

14 नवंबर को ही क्यों मनाते हैं बाल दिवस? 

14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में जन्मे जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से खासा लगाव था और बच्चे उन्हें 'चाचा नेहरू' कहकर पुकारते थे. नेहरू बच्चों को देश का भविष्य बताते थे. वो कहते थे कि ये जरूरी है कि बच्चों को प्यार दिया जाए, उनकी देखभल की जाए ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें. इसलिए उनके निधन के बाद 14 नवंबर को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा

भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन 27 मई 1964 में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद सर्वसहमति से ये फैसला लिया गया कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर माना जाए. इस तरह से भारत को दुनिया से अलग अपना एक बाल दिवस मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi