S M L

कार्टून बनाकर तमिलनाडु सीएम की आलोचना करने वाला कार्टूनिस्ट गिरफ्तार

लोकप्रिय कार्टूनिस्ट जी बाला ने तिरुनेलवेली में एक परिवार को आत्महत्या करने से रोकने में सरकार के विफल रहने को लेकर कार्टून बनाया था

FP Staff Updated On: Nov 05, 2017 10:02 PM IST

0
कार्टून बनाकर तमिलनाडु सीएम की आलोचना करने वाला कार्टूनिस्ट गिरफ्तार

तमिलनाडु की सरकार और मुख्यमंत्री ईके पलानीसामी की आलोचना करने वाले लोकप्रिय कार्टूनिस्ट जी बाला को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने तिरुनेलवेली में एक परिवार को आत्महत्या करने से रोकने में सरकार के विफल रहने को लेकर कार्टून बनाया था.

इस कार्टून में जमीन पर जल रहे एक बच्चे के चारों तरफ तिरुनेलवेली के पुलिस आयुक्त, कलेक्टर और मुख्यमंत्री खड़े हैं, लेकिन वे उस बच्चे को बचाने के लिए कुछ भी करते हुए नहीं दिख रहे हैं. वे नोटों की बंडल से अपनी इज्जत बचा रहे हैं.

24 अक्टूबर को किया था सोशल मीडिया पर शेयर

उन्होंने 24 अक्टूबर को अपने सोशल मीडिया पेज पर इस कार्टून को पोस्ट किया था. सोशल मीडिया पर यह कार्टून वायरल हो गया और करीब 40 हजार बार इसे शेयर किया गया. वह सामान्य तौर पर राजनीति पर कार्टून बनाते हैं. केवल फेसबुक पर ही उनके 65 हजार से अधिक फॉलोवर हैं.

जिला कलेक्टर ने कार्टून पर नोटिस लिया और उन्होंने मुख्य सचिव और राज्य के डीजीपी को मामले की रिपोर्टिंग की. बाला पर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट (पनिशमेंट फॉर पब्लिशिंग और ट्रांसमिटिंग ऑबसीन मैटेरियल इन इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म) के अनुच्छेद 67 और आईपीसी के अनुच्छेद 501 तहत मुकदमा दायर किया गया है. उनकी गिरफ्तारी के बाद ट्विटर पर #standwithCartoonistBala हैशटैग ट्रेंड करने लगा.

राज्य के तिरुनेलवेली कलेक्ट्रेट परिसर में 23 अक्टूबर को एक परिवार ने आत्मदाह कर लिया था. उस परिवार को लोन के एक मामले में प्रताड़ित किया जा रहा था. परिवार ने लोन की रकम से अधिक का भुगतान कर दिया था और प्रताड़ना के खिलाफ कलेक्ट्रेट ऑफिस में छह बार आवेदन दिया था, लेकिन पुलिस और प्रशासन ने कुछ नहीं किया.

(साभार: न्यूज 18 हिंदी)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi