विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बेंगलुरु पुलिस का वायरल अंदाज: ये डराते नहीं हंसाते भी हैं

सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे अकाउंट हैं, जो घिसी-पिटी पुलिसिया इमेज को तोड़ रहे हैं.

FP Staff Updated On: May 04, 2017 02:17 PM IST

0
बेंगलुरु पुलिस का वायरल अंदाज: ये डराते नहीं हंसाते भी हैं

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कितने तरीकों से हो सकता है, इसके नमूने हमें वक्त-बेवक्त देखने को मिल जाते हैं. लेकिन चाहे जो भी हो, इस सोशल प्लेटफॉर्म की दीवानगी हर रोज बढ़ती ही है.

इसके फायदों को देखते हुए अब तो पुलिस भी इसका इस्तेमाल करती है. लेकिन अगर आपको लगता है कि हर सरकारी चीज बदरंग और नीरस होती है तो आपको इन ट्विटर हैंडलों पर नजर डालनी चाहिए.

बेंगलुरु की पुलिस फील्ड में जैसी भी हो, सोशल मीडिया पर तहलका मचा रखा है. उनका ट्विटर हैंडल अनोखे तरीके से लोगों को सूचनाएं पहुंचाता है और कई मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाता है.

इस हैंडल को लगभग 6 लाख लोग फॉलो करते हैं. किसी पुलिस डिपार्टमेंट के सोशल अकाउंट के इतने फॉलोअर्स. अगर आपको आश्चर्य हो रहा है तो जरा इनके ट्वीट्स पर नजर डाल लें.

रोड सेफ्टी के लिए गेम ऑफ थ्रोन्स से निकला है गेम ऑफ लाइफ. और जॉन स्नो भी इसमें मदद कर रहे हैं.

बेंगलुरु पुलिस की सोशल टीम ने जब ये ट्वीट किया तो किसी यूजर ने स्पॉइलर भेज दिया. इसके बाद @BlrCityPolice का रिस्पॉन्स गजब था. उन्होंने बस इतना लिखा, 'ऊप्स, स्पॉइलर अलर्ट.' इस ट्वीट पर किसी यूजर ने कमेंट किया, 'बेंगलुरु पुलिस इज ऑन फायर.'

लोगों को ये मीम बहुत पसंद आया. बेंगलुरु पुलिस की सोशल टीम की उनके इस क्रिएटिव स्टेप को काफी सराहा जा रहा है.

ड्रग्स की समस्या से जूझ रही पुलिस ने ड्रग एडिक्ट को सही राह पर लाने का नया तरीका निकाला है. 'अगर आपका डीलर आपको आपकी डिलीवरी देने नहीं पहुंचा, तो इसकी वजह ये हो सकती है. कोई बात नहीं. आप आकर पुलिस स्टेशन से ले जाएं.'

हालांकि इस ट्वीट को लेकर कुछ नकारात्मक प्रतिक्रियाएं भी आई हैं. लोगों ने इसे रेसिस्ट बताया और इससे बचने की सलाह दी. वहीं कुछ लोगों ने तो बेंगलुरु पुलिस को सार्वजनिक रूप से ड्रग्स बेचने पर शेम-शेम तक बोल दिया.

रोड सेफ्टी अगेन. रोड सेफ्टी को लेकर एक पोस्टर शेयर किया और लिखा, 'यही वो पल है, जब इन्हें पता चला होगा कि इन्हें अपना ये सर्कस सड़क पर नहीं लाना चाहिए था. अपनी और दूसरों की जिंदगियों को खतरे में क्यों डालना?'

इस मैसेज के साथ एक क्लियरिफिकेशन भी है. 'नहीं, ये सीन किसी लो बजट मैट्रिक्स फिल्म से नहीं लिया गया है.

ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है. पिछले दिनों वॉट्सऐप पर एक तस्वीर घूम रही थी जिसमें सूखे पत्तों के बीच में सांप ढूंढना था. बस क्या. @BlrCityPolice को यहां भी ह्यूमर दिख गया. उन्होंने पोस्ट किया कि 'इस फोटो में दिख रहे सांप की तरह ही ऑनलाइन फ्रॉडस्ट्रर्स भी आपका पैसा गायब कर सकते हैं. ऑनलाइन फ्रॉडस्टर्स से बचकर रहें.'

और जरा डोंट ड्रिंक एंड ड्राइव की अपील का नमूना देखें. सच में, कोई भी ऐसे क्रैश का शिकार नहीं बनना चाहेगा. चाहे वो हैरी पॉटर ही क्यों न हो.

और सोशल मीडिया पर बस बेंगलुरु पुलिस ही अपने कॉमेडी और चुटीले अंदाज के जौहर नहीं दिखा रही. मुंबई पुलिस ने भी कुछ ऐसा ही रुख अपनाया था. कुछ दिनों पहले मुंबई पुलिस भी अपने ट्वीट्स को लेकर चर्चा में रही थी.

पहला ही नमूना देखिए. 'तो अब आपको पता है कि हमें पता है कि आपको पता है. तो चलिए मुंबई को सुरक्षित रखने के लिए साथ काम करें.'

साइबर हैकिंग पर ये जानकारी बहुत जबरदस्त है.

इसी लिस्ट में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स पुलिस का ट्विटर अकाउंट का नाम भी था. @nswpolice के इस हैंडल को लगभग 13 लाख लोग फॉलो करते हैं. और हां न्यू साउथ वेल्स पुलिस को इन सबका बाप कहा जा सकता है.

कार्ली रे जेप्सन के सॉन्ग 'कॉल मी मे बी' का रोड सेफ्टी वर्जन काफी अच्छा है.

इसे कहते हैं 'एपिक.'

'जिसको जैसा भाए' के जबरदस्त नमूने हैं ये सोशल मीडिया अकाउंट. बस देखने वाली बात ये है कि सोशल मीडिया पर लोगों को इम्प्रेस कर रही पुलिस मैदान में कितनी एक्टिव नजर आती है.

(कवर फोटो: पिक्साबे)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi