विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बकरीद स्पेशल: अब काबा का भी ट्विटर अकाउंट

काबा को किबला के तौर पर माना जाता है. विश्वभर के मुसलमान काबा की ओर देख प्रार्थना करते हैं और सात चक्कर लगाकर इसकी परिक्रमा करते हैं

FP Staff Updated On: Sep 01, 2017 01:11 PM IST

0
बकरीद स्पेशल: अब काबा का भी ट्विटर अकाउंट

सऊदी अरब के मक्का में मस्जिद के अंदर बीचों-बीच एक चौकोर 'काबा' बना हुआ है. अब आप सोच रहे होंगे की काबा क्या है. दरअसल काबा को अंग्रेजी में क्यूब (cube) कहा जाता है. ये एक पत्थर से बनी बिल्डिंग है. इस्लाम में @holykaaba के नाम से एक ट्विटर अकाउंट बनाया गया है, जिसमें काबा को इमोजी की तरह इस्तेमाल किया गया है.

काबा को किबला के तौर पर माना जाता है. विश्वभर के मुसलमान काबा की ओर देख प्रार्थना करते हैं. वहीं मक्का में हर साल हज यात्रा मनाई जाती है. इस बार करीब 20 लाख से ज्यादा मुसलमान पहुंचे थे, जिसके बाद इस मौके पर होली काबा ने 20 अगस्त को अपना पहला ट्वीट कर इस अकाउंट की शुरुआत की.

हज के तीर्थयात्रियों को एक 'तवाफ' नाम की रस्म पूरी करनी होती है. जिसे काबा की सात परिक्रमा लगाकर पूरी की जाती है.

31 गस्त को काबा पर एक काली और सुनहरे सिल्क की चादर लपेटी गई, जिसकी वीडियो काबा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपलोड की. ताज्जुब की बात ये है कि ये अकाउंट वेरिफाइड है, लेकिन इसको इस्तेमाल कौन कर रहा है किसी को कुछ नहीं पता.

Capture

 

इस अकाउंट को मार्च 2017 में शुरू किया गया था. इसके अब तक 25 लाख से ज्यागा फॉलोवर हो चुके हैं. वहीं होली काबा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि 'काबा- इस्लाम का शांति चिन्ह' है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi