S M L

अब आया मोमो चैलेंज, ब्लू ह्वेल चैलेंज जितना ही है खतरनाक

यह चैलेंज खतरों से भरा है. चैलेंज पूरा न करने पर मोमो (एक फिक्शनल कैरेक्टर) डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी भी देती है

FP Staff Updated On: Aug 07, 2018 04:50 PM IST

0
अब आया मोमो चैलेंज, ब्लू ह्वेल चैलेंज जितना ही है खतरनाक

इन दिनों मुसीबत किस ओर से आए, कोई भरोसा नहीं. सोशल मीडिया के दौर में लोगों के पास जितनी कनेक्टिविटी है, उतना ही बुरी चीजों को न्यौता देने के तरीके भी. आपको याद होगा कि पिछले वक्त ब्लू व्हेल गेम ने कितनी जाने ली थीं. अकेले भारत में कई बच्चों ने इसके प्रभाव में आकर आत्महत्या कर ली थी. अब वैसा ही दूसरा चैलेंज आया है- मोमो चैलेंज. ये भी लोगों को डराने के मकसद से बनाया गया है.

मोमो चैलेंज वॉट्सऐप मैसेज के जरिए वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि मोमो चैलेंज जापान से शुरू हुआ है और इस चैलेंज के लिए डरावनी तस्वीर का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह चैलेंज खतरों से भरा है. चैलेंज पूरा न करने पर मोमो (एक फिक्शनल कैरेक्टर) डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी भी देती है. इसके चलते यूजर डर जाता है और मोमो के निर्देश मानने के लिए मजूबर हो जाता है. मोमो की बात में आकर यूजर डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है. इसके अधिकतर यूजर्स नौजवान और बच्चे हैं.

मोमो चैलेंज गेम के जरिए अपराधी बच्चों और युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रहे हैं. निजी जानकारी चुराने के बाद वह परिजनों को धमकी देता है. इसका इस्तेमाल वह फिरौती मांगने के लिए भी करते हैं. इस गेम के जरिए बच्चों को डिप्रेशन कर वह आत्महत्या की ओर ढकेलते हैं.

मोमो चैलेंज में सबसे पहले यूजर्स को अनजान नंबर दिया जाता है जिसे सेव कर हैलो-हाय करने का चैलेंज दिया जाता है. फिर उस अनजान नंबर पर बात करने का चैलेंज दिया जाता है. इसके बाद जो नंबर सेव होता है, उससे यूजर को डरावनी तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स मैसेज किए जाने लगते हैं. यूजर को इस दौरान कुछ काम भी दिए जाते हैं जिसको पूरा न करने स्थिति में उसे धमकी दी जाती है. धमकी से डरकर यूजर आत्महत्या कर लेता है.

इसके पहले ब्लू व्हेल चैलेंज का आतंक इतना ज्यादा फैला हुआ था कि सुप्रीम कोर्ट तक को इस पर संज्ञान लेना पड़ा था. इस चैलेंज के चलते भी कइयों की जान गई थी. इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे की इंटरनेट आदतों पर ध्यान रखें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi