S M L

आधार, पैन और बैंक अकाउंट.....किसको किससे लिंक कराएं, कंफ्यूज हैं ट्विटराटी

आधार कार्ड की अनिवार्यता पर कोर्ट के फैसले ने बहुतों को चकरघिन्नी में फंसा रखा है

Updated On: Sep 26, 2018 04:46 PM IST

FP Staff

0
आधार, पैन और बैंक अकाउंट.....किसको किससे लिंक कराएं, कंफ्यूज हैं ट्विटराटी

सुप्रीम कोर्ट ने आधार पर तो फैसला सुना दिया है लेकिन ट्विटर पर इस फैसले को लेकर घोर कंफ्यूजन फैला हुआ है. लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वो पैन कार्ड को आधार से लिंक कराते हैं लेकिन बैंक अकाउंट के लिए आधार की जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन चूंकि बैंक अकाउंट के लिए पैन की जरूरत पड़ेगी तो घूम-फिरकर गाड़ी वहीं फंसी हुई है.

सुप्रीम कोर्ट ने आधार को संवैधानिक रूप से वैध कहा है लेकिन कई शर्तों के साथ. आधार कार्ड की अनिवार्यता पर कोर्ट के फैसले ने बहुतों को चकरघिन्नी में फंसा रखा है.

दरअसल, कोर्ट ने कहा है कि बैंक अकाउंट खोलने के लिए आधार की जरूरत नहीं है. लेकिन इसी फैसले में पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने का फैसला दिया गया है. तो इसका मतलब है कि आपको बैंक अकाउंट के लिए आधार की जानकारी देने की जरूरत नहीं है लेकिन आपको पैन कार्ड से आधार लिंक कराना होगा. और चूंकि बैंक अकाउंट खोलने के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी ही तो इसका मतलब कान को एक साइड से न पकड़कर दूसरी ओर से पकड़ा गया है.

लोगों ने इस पर तरह-तरह के मीम शेयर किए हैं और अपनी फिक्र जाहिर की है. कुछ लोगों ने इसका मजाक भी उड़ाया है.

हालांकि, लोगों ने इस फैसले के बाद की समस्याओं पर भी ध्यान खींचा. जैसे कि अब आप एक बार याद करिए कि आप अपनी आधार की डिटेल्स अब तक कहां कहां तक शेयर किया है और अब उसे अनलिंक कैसे करेंगे.

खैर, अब देखते हैं इस समस्या पर क्या प्रतिक्रिया आती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi