S M L

यूपी में सियासत उफान पर, SP-BSP गठबंधन पर सीएम योगी ने कही बड़ी बात

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की भूमिका काफी अहम रहती है.

Updated On: Jan 11, 2019 03:56 PM IST

FP Staff

0
यूपी में सियासत उफान पर, SP-BSP गठबंधन पर सीएम योगी ने कही बड़ी बात

कहा जाता है कि केंद्र की सत्ता हासिल करने के लिए उत्तर प्रदेश को जीतना काफी अहम होता है. लोकसभा चुनाव में जो उत्तर प्रदेश का किला जीत लेता है, केंद्र में उसका बोलबाला हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में लोकसभा की सबसे ज्यादा 80 सीटें उत्तर प्रदेश में है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 80 में से 71 सीटें जीती थी. जिसका सीधा फायदा उन्हें केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाकर मिला. वहीं अब उत्तर प्रदेश में बीजेपी को झटका लगता हुई दिखाई दे रहा है.

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की भूमिका काफी अहम रहती है. अब खबरें हैं कि दोनों पार्टियां लोकसभा चुनाव 2019 में साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी. जिसका ऐलान भी जल्द होने वाला है. एसपी-बीएसपी के साथ आने की अटकलों को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है 'यह सिर्फ अपना वजूद बचाने की कोशिश के अलावा और कुछ नहीं है. जनता सच्चाई जानती है और वे उसी के मुताबिक मतदान करेंगे.'

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती एसपी-बीएसपी गठबंधन का ऐलान जल्दी ही करने वाले है. ऐसे में माना जा रहा है कि अगर ये गठबंधन यूपी में लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ता है तो बीजेपी को इससे तगड़ा झटका लग सकता है. ऐसे में बीजेपी को इस गठबंधन के जरिए लोकसभा चुनाव में तगड़ी चुनौती मिल सकती है. साथ ही बीजेपी की सीटों में भी इस गठबंधन के कारण कमी आने का अंदेशा जताया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi