S M L

शिक्षकों के लिए 97 हजार भर्तियां लेकिन मेरिट के आधार पर ही होगा चुनाव: योगी आदित्यनाथ

इसी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन्होंने कुछ ऐसे लोग भी देखे हैं जो बिना कॉम्पिटिशन के नौकरी पाना चाहते हैं और इसके लिए वो अपना सिर तक मुंडवा लेते हैं

Updated On: Sep 05, 2018 03:31 PM IST

FP Staff

0
शिक्षकों के लिए 97 हजार भर्तियां लेकिन मेरिट के आधार पर ही होगा चुनाव: योगी आदित्यनाथ

शिक्षक दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार के पास प्राइमरी एजुकेशन के लिए 97 हजार शिक्षकों के लिए जगह खाली है लेकिन उनकी प्राथमिकता मेरिट के आधार पर शिक्षकों का चुनाव करने की है. इसी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  उन्होंने कुछ ऐसे लोग भी देखे हैं जो बिना कॉम्पिटिशन के नौकरी पाना चाहते हैं और इसके लिए वो अपना सिर तक मुंडवा लेते हैं.

इससे पहले भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों के लिए भर्तियों की बात कही थी. उस समय उन्होंने कहा था कि सरकार के पास वेकैंसी तो है लेकिन योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं. तब कांग्रेस ने उन पर हमला करते हुए कहा था कि योगी आदित्यनाथ ने योग्य, शिक्षित लेकिन बेरोजगार युवाओं का अपमान किया है. यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. उमाशंकर पांडेय ने कहा था कि उत्तर प्रदेश देश को सबसे ज्यादा आईएएस देता है लेकिन इस बात की जानकारी शायद मुख्यमंत्री को नहीं है.

सरकार ने लिया शिक्षकों का वेतन बढ़ाने का फैसला

वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 18 यूनिवर्सिटी के शिक्षकों और समकक्ष कर्मचारियों को शिक्षक दिवस का तोहफा देते हुए सातवें वेतन आयोग का वेतन लाभ देने का फैसला किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला किया गया. बैठक के बाद राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इन विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों और समकक्ष कर्मचारियों को एक जनवरी 2016 को आधार मानकर सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन का लाभ दिया जाएगा. प्रवक्ता ने बताया कि यह योजना कुलसचिव, वित्त अधिकारी, परीक्षा नियंत्रक, कुलपति और प्रति कुलपति के पदों पर लागू नहीं होगी.

प्रवक्ता के अनुसार इस फैसले से शिक्षकों के वेतन में 15 हजार रुपए से 35 हजार रूपए के बीच हर महीने बढ़ोतरी हो जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi