S M L

OCI कार्ड से मजबूत होंगे भारत और मॉरिशस के रिश्ते: योगी आदित्यनाथ

योगी ने कहा कि साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मॉरिशस यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई मिली है.

Bhasha Updated On: Nov 03, 2017 05:25 PM IST

0
OCI कार्ड से मजबूत होंगे भारत और मॉरिशस के रिश्ते: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आजकल मॉरिशस यात्रा पर हैं. इस दौरान उन्होंने कहा है कि भारतीय मूल के मॉरिशसवासियों को ओसीआई कार्ड की व्यवस्था से दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मॉरिशस के तीन दिवसीय दौरे पर गए मुख्यमंत्री ने गुरुवार को पोर्ट लुई में भारतीय उच्चायुक्त द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में कहा कि ओसीआई कार्डधारी भारतीय मूल के मॉरिशस वासियों को भारत आगमन सहित अन्य सुविधाएं प्राप्त होंगी.

उन्होंने कहा कि जनवरी, 2017 में 14वें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर भारत सरकार द्वारा मॉरिशस में भारतीय मूल के नागरिकों के लिए विशेष ओसीआई कार्ड की घोषणा की गई थी. भारतीय मूल के मॉरिशस निवासी इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए पीढ़ियों की बाध्यता के बिना आवेदन कर सकते हैं.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कई प्रवासी भारतीयों को उनका ओसीआई कार्ड सौंपा.

योगी ने कहा कि साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मॉरिशस यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई मिली है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री द्वारा की गई अभूतपूर्व पहल से मॉरिशस विकास के नए आयाम हासिल करेगा.

मुख्यमंत्री ने ओसीआई कार्ड से मिलने वाली सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इस कार्ड को धारण करने वाले भारतीय मूल के मॉरिशस वासियों को आजीवन वीजा की अनुमति स्वतः प्राप्त हो जाएगी. वे भारत में बिना पुलिस वेरिफिकेशन के आजीवन ठहर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि ऐसे कार्डधारकों को भारत में सभी सुविधाएं प्राप्त होंगी. इस व्यवस्था से मॉरिशस में रहने वाले भारतीय प्रवासियों का अपने पूर्वजों की भूमि को बिना किसी हिचक करीब से देखने एवं समझने का मौका मिलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi