S M L

कुंभ मेले के लिए लगभग 25 करोड़ रुपए में 112 लग्जरी गाड़ियां खरीदेंगे योगी

दिलचस्प बात यह है कि जोड़ने पर, यह पता चला कि एक वाहन की औसत लागत 22.32 लाख रुपए के आसपास आ जाएगी

Updated On: Nov 20, 2018 10:28 PM IST

FP Staff

0
कुंभ मेले के लिए लगभग 25 करोड़ रुपए में 112 लग्जरी गाड़ियां खरीदेंगे योगी

मंगलवार को उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कुंभ मेले के आयोजन के लिए 25 करोड़ रुपए में 112 लक्जरी वाहनों की खरीद को मंजूरी दे दी है. लखनऊ में योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने 10 और प्रस्ताव पारित किए. जानकारी के मुताबिक, कुछ वाहन गैर-कामकाजी वाहनों के बदले खरीदे जाएंगे जबकि कुछ को कुंभ 2019 में सुरक्षा मुद्दों का हवाला देते हुए खरीदा जाएगा.

खरीदी जाएंगी इनोवा, सफारी और स्कॉरपियो

कैबिनेट की बैठक के बारे में मीडिया को बताते हुए यूपी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, 'जो वाहन चालू हालत में नहीं हैं उन वाहनों के बदले कुल 17 वाहन खरीदे जाएंगे. इनमें पांच इनोवा क्रिस्टा, पांच स्कॉरपियो और सात होंडा सिटी कार 2.46 करोड़ रुपए में खरीदी जाएंगी.'

उन्होंने कहा, 'कुंभ 2019 पर सुरक्षा मुद्दे का हवाला देते हुए, गोरखपुर और गाजियाबाद में वीवीआईपी के लिए 16 वाहन खरीदे जाएंगे. इसमें चार स्कॉरपियो एएस, दो जैमर मुक्त वाहन, तीन बुलेट प्रूफ सफारी, सात टाटा सफारी स्टोर्म को 6.3 करोड़ रुपए की लागत से खरीदा जाएगा. इसके अलावा 79 वाहनों को राज्यव्यापी खरीदा जाएगा, जिसकी लागत 16.52 करोड़ रुपए होगी.'

औसतन एक गाड़ी पड़ेगी 22.32 लाख रुपए की

दिलचस्प बात यह है कि जोड़ने पर, यह पता चला कि एक वाहन की औसत लागत 22.32 लाख रुपए के आसपास आ जाएगी. इसके अलावा, लगभग 1500 करोड़ रुपए की लागत वाले सीतापुर में ग्रीन फ्यूल प्लांट के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है. इस ग्रीन फ्यूल प्लांट में 500 मीट्रिक टन गन्ना और गेहूं के वेस्ट से 1.75 लाख टन बायोएनर्जी बनाई जाएगी.

योगी कैबिनेट द्वारा अनुमोदित अन्य प्रस्तावों में 750 मेगावॉट के सोलर पावर प्लांट के लिए 10 कंपनियों के चयन के प्रस्ताव की मंजूरी भी शामिल है. इसके अलावा, सहकारी चीनी मिलों के गन्ना किसानों के भुगतान के लिए 2,703 करोड़ रुपए की राज्य गारंटी के लिए शुल्क की छूट के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi