S M L

यूपी: सीएम योगी ने रद्द की समाजवादी स्मार्टफोन योजना

अखिलेश सरकार की महात्वाकांक्षी योजना थी स्मार्टफोन स्कीम

FP Staff Updated On: Apr 19, 2017 09:05 AM IST

0
यूपी: सीएम योगी ने रद्द की समाजवादी स्मार्टफोन योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले की अखिलेश सरकार की समाजवादी स्मार्टफोन योजना को रद्द कर दिया है. सूत्रों के अनुसार, अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना को रद्द किया जाए.

यूपी की अखिलेश सरकार ने पिछले साल दिसंबर में यह स्मार्टफोन स्कीम लॉन्च की थी. खबरों के अनुसार योजना के लिए अबतक करीब 1.4 करोड़ लोगों ने आवेदन भी किया है. इस योजना में 5 लाख लोगों को स्मार्टपोन देने का लक्ष्य था.

इस योजना का लाभ उन छात्रों को दिया जाना था जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो, 10वीं पास कर चुके हों और परिवार की आय पांच लाख से कम हो.

इसके पहले 7 अप्रैल को योगी सरकार ने एक दर्जन से ज्यादा सरकारी योजनाओं के नाम से समाजवादी शब्द हटा दिया था.

अखिलेश सरकार की जिन योजनाओं के नाम से समाजवादी शब्द हटाया गया था उनमें समाजवादी एम्बुलेंस सेवा, समाजवादी स्मार्टफोन योजना, समाजवादी पेंशन योजना, समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना, समाजवादी नमक वितरण योजना, समाजवादी किसान बीमा योजना, समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना, समाजवादी हथकरघा बुनकर पेंशन योजना, समाजवादी रोजगार योजना, समाजवादी आवास योजना और समाजवादी रिक्शा योजना शामिल हैं.

योगी सरकार की तीसरी कैबिनेट बैठक में सरकार ने निर्णय लिया कि आगरा और गोरखपुर एयरपोर्ट के नाम बदले जाएंगे. इस बैठक में फसल बीमा और ई-टेंडरिंग समेत 8 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. अब प्रधानमंत्री बीमा योजना दो साल में लागू की जाएगी.

आगरा एयरपोर्ट का नाम दीन दयाल उपाध्याय एयरपोर्ट जबकि गोरखपुर एयरपोर्ट का नाम गोरक्षपीठ के नाम पर होगा. कृषि विभाग में 12 नए कृषि विज्ञान केंद्र खोले जाएंगे. इसके अलावा किसानों का आलू खरीदने का सरकार ने फैसला किया है. हेमा मालिनी अभिनीत फिल्म 'एक थी रानी ऐसी भी' को टैक्स फ्री किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi