S M L

योगी राज में मुस्लिम आरक्षण रहेगा बरकरार, रमापति ने दी सफाई

20 फीसदी कोटा दिए जाने की मंजूरी एसपी सरकार ने 2012 में दी थी

Updated On: May 22, 2017 07:21 PM IST

FP Staff

0
योगी राज में मुस्लिम आरक्षण रहेगा बरकरार, रमापति ने दी सफाई

यूपी सरकार प्रदेश में अल्पसंख्यकों को मिल रहे 20 फीसदी कोटा खत्म नहीं कर रही है. यह आरक्षण पहले की तरह मिलता रहेगा. समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने साफ किया है कि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है.

क्या थी अफवाह?

इससे पहले यह खबर आई थी कि यूपी सरकार प्रदेश में अल्पसंख्यकों को मिल रहे 20 फीसदी कोटा खत्म करने जा रही है. खबर थी कि राज्य की कल्याण विभाग की तमाम योजनाओं में अल्पसंख्यकों को मिल रहे कोटे को सरकार ने खत्म करने पर सहमति जता दी है.

क्या था मामला?

खबर थी कि मौजूदा समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा है कि योजनाओं में कोटा देना उचित नहीं है. उन्होंने कहा था कि हमारी सरकार इसे समाप्त करने के पक्ष में हैं. उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी योजनाओं में बिना भेदभाव के सभी का विकास करना चाहती है. हालांकि बाद में शास्त्री ने इस खबर को गलत करार दिया है.

एसपी सरकार ने दी थी यह सुविधा 

यूपी में अल्पसंख्यकों को 20 फीसदी कोटा दिए जाने की मंजूरी एसपी सरकार में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2012 में दी थी.

उन्होंने ये फैसला नेशनल सैंपल सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर लिया था. इस रिपोर्ट में धार्मिक समूहों में रोजगार और बेरोजगारी की स्थिति से अवगत कराया गया था. जिसके बाद अखिलेश यादव ने राज्य सरकार की 85 योजनाओं में मुस्लिमों को 20 फीसदी कोटा देने की मंजूरी दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi