S M L

BJP की बनेगी सरकार, 17 मई को लूंगा सीएम पद की शपथ: येदियुरप्पा

येदियुरप्पा ने सभी एग्जिट पोल के विपरीत जाकर कहा है कि कर्नाटक में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनेगी और कांग्रेस सिर्फ 70 सीटों पर सिमटकर रह जाएगी

Updated On: May 13, 2018 05:45 PM IST

FP Staff

0
BJP की बनेगी सरकार, 17 मई को लूंगा सीएम पद की शपथ: येदियुरप्पा

कर्नाटक चुनाव में वोटिंग खत्म होते ही एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ चुके हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) को किंगमेकर बताया जा रहा है. यानी जो पार्टी जेडीएस के साथ गठजोड़ करेगी, कर्नाटक में उसकी ही सरकार बनेगी. मगर बीजेपी के सीएम उम्मीदवार और राज्य के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा एग्जिट पोल के नतीजों से सहमत नहीं है.

येदियुरप्पा ने सभी एग्जिट पोल के विपरीत जाकर कहा है कि कर्नाटक में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनेगी और कांग्रेस सिर्फ 70 सीटों पर सिमटकर रह जाएगी. अपनी जीत को लेकर आश्वस्त येदियुरप्पा ने सरकार बनाने के लिए जेडीएस के साथ गठबंधन की संभावना को भी सिरे से खारिज कर दिया है.

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष येदियुरप्पा ने अपने शपथ ग्रहण की तारीख भी बता दी है. उन्होंने कहा कि वो 17 मई को मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे. उनके मुताबिक, 'सीएम बनते ही मैं सबसे पहले किसानों का लोन माफ कर दूंगा. पार्टी के घोषणापत्र में इसका जिक्र है.' येदियुरप्पा ने सिद्धारमैया को 'किसान विरोधी' और 'जनता विरोधी' बताया.

एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर सिद्धारमैया ने भी ट्वीट किया. उन्होंने एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए लिखा कि ये बस दो दिन का एंटरटेनमेंट है. इसपर येदियुरप्पा का कहना है, मैं यह कतई नहीं कह रहा कि सिद्धारमैया को एग्जिट पोल पर भरोसा करना चाहिए. जो भी हो उनकी पार्टी 70 सीटें भी पार नहीं कर पाएगी. मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि सिद्धारमैया का कार्यकाल खत्म हो चुका है. वो चामुंडेश्वरी और बादामी दोनों सीटों से हारेंगे.'

बीजेपी नेता ने कहा, 'सिद्धारमैया को देखिए, वो कैसा बर्ताव कर रहे हैं? इससे पता चलता है कि असल में कौन मानसिक रूप से भ्रमित है.' येदियुरप्पा ने उस बयान पर प्रतिक्रिया दी, जिसमें सिद्धरमैया ने उन्हें दिमागी रूप से बीमार बताया था.

क्या कहता है एग्जिट पोल?

सभी पोल के एवरेज पर नज़र डालें तो बहुमत के जादुई आंकड़े 112 सीट तक न तो कांग्रेस और न ही बीजेपी पहुंचती दिखाई दे रही है. पोल्स के नतीजों की माने तो इस बार सत्ता की चाबी जेडीएस के हाथ में रहने वाली है.

एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी के खाते में 98, कांग्रेस के पास 88 जबकि जेडीएस के हिस्से 33 सीटें आने का अनुमान है. 3 सीटें अन्य छोटे दलों के खाते में जा सकती हैं. अगर हालत ये रहते हैं तो दोनों बड़ी पार्टियों में से कोई भी सरकार बनाने की हालत में नहीं होगी. ऐसी स्थिति में जेडीएस जिसे अपना समर्थन देगी उसी का सरकार बनना तय होगा.

टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 97 सीटें, बीजेपी को 94, जेडीएस को 28 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं टाइम्स नाउ के लिए टुडेज़ चाणक्य के एग्जिट पोल में बीजेपी को 120, कांग्रेस को 73, जेडीएस को 26 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया और आजतक के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 106 से 118, बीजेपी को 79 से 82, जेडीएस को 22 से 30 और अन्य को 1 से 4 सीटों का अनुमान जताया गया है. वहीं न्यूज एक्स-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 72 से 78, बीजेपी को 102 से 110, जेडीएस को 35 से 39 और अन्य को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 88, बीजेपी को 107, जेडीएस को 25 और अन्य को 4 सीटों का अनुमान जताया गया है. जन की बात एग्जिट बोल की बात करें तो इसमें बीजेपी को 105, कांग्रेस को 78, जेडीएस को 37 व अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 107, कांग्रेस को 73, जेडीएस को 38 और अन्य को 4 सीटें मिलती दिख रहीं हैं.

ओपिनियन पोल में भी थी हंग असेंबली

चुनाव से पहले सामने आए ओपिनियन पोल के नतीजों में भी कमोबेश एक्जिट पोल वाली स्थिति को ही दर्शाया गया था. उस वक्‍त भी किसी भी दल को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिलने की बात कही गई थी. चुनाव से पहले किए गए इंडिया टुडे-कर्वी इनसाइट्स(13 अप्रैल) के ओपिनियन पोल में बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस को क्रमश: 82, 95 और 39 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया था.

बीटीवी(19 अप्रैल) ने यह आंकड़ा क्रमश: 85, 97 और 42 के रूप में पेश किया. 23 अप्रैल को टाइम्‍स नाऊ-वीएमआर ने कांग्रेस को 91, बीजेपी को 89 और जेडीएस को 90 सीटें मिलने की संभावना व्‍यक्‍त की. उसी दिन जैन लोकनीति-सीएसडीएस ने भी अपने पोल के आंकड़े सार्वजनिक किए लेकिन उन्‍होंने बीजेपी के चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने की बात कही. उनके मुताबिक बीजेपी को 92, कांग्रेस को 88 और जेडीएस को 35 सीटें मिल सकती हैं. गौरतलब है कि मोटे तौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा है. हालांकि बीजेपी और कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा का प्रश्न बनी बादामी सीट पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और बीजेपी उम्मीदवार श्रीरामुलु के समर्थकों के बीच झड़प की खबर है. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी गईं. उत्तरी कर्नाटक में कड़ी धूप के बावजूद मतदाताओं में उत्साह देखा गया. येदियुरप्पा ने कहा, 'मैंने कई न्यूज़ चैनलों पर एग्जिट पोल के नतीजे देखे हैं. मंगलवार को बीजेपी बहुमत की सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस कर्नाटक से गायब हो जाएगी. जेडीएस से हाथ मिलाने का तो सवाल ही नहीं उठता.'

उन्होंने कहा, 'हम 130 सीटें जीत रहे हैं, कांग्रेस को सिर्फ 70 सीटें ही मिलेंगी. जेडीएस बस 25 सीटों पर सिमट जाएगी. बाकी छोटी पार्टियों के हाथ में 3-4 सीटें आएंगी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi