विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

चीन: तीसरे कार्यकाल पर हो सकती है शी जिंगपिंग की नजर

पार्टी की 19वीं कांग्रेस बुधवार को शुरू हो रही है

Bhasha Updated On: Oct 16, 2017 06:51 PM IST

0
चीन: तीसरे कार्यकाल पर हो सकती है शी जिंगपिंग की नजर

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की इस सप्ताह होने वाली अहम कांग्रेस (सम्मलेन) में व्यापक अधिकारों के साथ अपनी दूसरी पारी की शुरूआत करने वाले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नजर अपने तीसरे कार्यकाल की ओर हो सकती है.

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस 18 अक्तूबर से शुरू होगी जिसमें उम्मीद है कि पांच साल के लिए शी के दूसरे कार्यकाल की पुष्टि की जाएगी. यह 2002 से लागू परंपरा के मुताबिक होगी जिसमें शीर्ष नेताओं को दो कार्यकाल दिए जाते हैं. इसके बाद वे छुट्टी ले लेते हैं.

पांच साल पहले हुई 18वीं कांग्रेस में तत्कालीन राष्ट्रपति हू जिंताओ और प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने दो कार्यकालों के बाद परंपराओं का पालन करते हुए सत्ता शी को सौंप दी थी जो उस समय राष्ट्रपति थे.

लगातार सत्ता की सीढ़ियां चढ़ते गए शी

सुर्खियों से दूर रहते हुए शी पार्टी में आगे बढ़ते रहे हैं. वह पहले सीपीसी के महासचिव चुने गए थे. बाद में देश के राष्ट्रपति चुने गए. निवर्तमान नेता हू ने जब उन्हें सैन्य प्रमुख बनाया उसके बाद उन्होंने अपनी स्थिति मजबूत बना ली.

पार्टी की 19वीं कांग्रेस बुधवार को शुरू हो रही है. उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस में शी के अधिकार के दायरे को बढाया जाएगा. पार्टी ने पहले ही शी को माओत्सेतुंग और देंग शियाओ पिंग की तरह अपना प्रधानतम (कोर) नेता घोषित किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi