S M L

World AIDS Day: इस साल की थीम है 'Know Your Status'

इस दिन की शुरुआत James W. Bunn और Thomas Netter ने 1988 में की थी

Updated On: Nov 30, 2018 07:52 PM IST

FP Staff

0
World AIDS Day: इस साल की थीम है 'Know Your Status'

1 दिसंबर दुनिया भर में वर्ल्ड AIDS डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन का मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति और इस बीमारी से जुड़े लक्षणों के प्रति जागरुक करना है. इस दिन की शुरुआत James W. Bunn और Thomas Netter ने 1988 में की थी. इस दिन को शुरू करने का उद्देश्य लोगों को HIV के प्रति जानकारी देना था. लोगों को सिखाया गया कि कैसे इस बीमारी से बचा जाए. जो भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके आस-पास का माहौल कैसे सुधारा जाए.

world aids day

हर साल इस दिन को एक थीम दी जाती है. इस साल की थीम 'Know Your Status' है. 2017 में वर्ल्ड AIDS डे की थीम 'My Health, My Right' थी. इस साल की थीम का लक्ष्य दुनिया भर में लोगों को HIV टेस्ट कराने के लिए प्रोत्साहित करना है. ऐसा करना अब बेहद जरूरी है, क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार, HIV से ग्रस्त लोगों में से मात्र 75 प्रतिशत लोगों को ही उनकी बीमारी के बारे में पता है.

इसका मतलब पौने 4 करोड़ रोगियों में से 94 लाख ऐसे हैं जिन्हें अपनी बीमारी के बारे में नहीं पता, क्योंकि उन्होंने HIV की जांच नहीं कराई. ऐसा होने से अनप्रोटेक्टेड सेक्स के जरिए अनजाने में AIDS फैलने का खतरा भी है.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च का कहना है कि इस दिशा में भारत ने काफी प्रगति की है. लेकिन अभी भी इस पर रोक लगा पाना बहुत मुश्किल हो रहा है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट से पता चला कि भारत में 1981 से 2017 तक नए इंफेक्शन और AIDS से होने वाली मौतों में काफी गिरावट आई है. 2017 में 87,590 के बारे में पता चला और साथ ही 69,110 लोगों की AIDS के कारण मौत हो गई.

यूं तो राष्ट्र स्तर पर नए इंफेक्शन्स की गिनती में गिरावट आई है पर राज्य स्तर पर ये आंकड़े कुछ अलग हैं. अरुणाचल प्रदेश- 65%, असम- 37%, मिजोरम- 18%, मेघालय- 10% और उत्तराखंड- 4%.

HIV aids symbol

इस दिन का समर्थन करने वाले लोग लाल रंग के रिबन से बना AIDS अवेयरनेस का सिंबल लगाते हैं. इस सिंबल को 1991 में न्यूयॉर्क में बनाया गया था क्योंकि उस समय लोगों का रवैया HIV पीड़ितों के प्रति काफी खराब हो गया था. इस वर्ल्ड AIDS डे पर हम सभी को चाहिए कि इस दिन का समर्थन करें और HIV का सिंबल पहनें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi