विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

देश में बदलाव लाने में महिलाएं पूरी तरह से सक्षम: सुमित्रा महाजन

इंसानियत की सामाजिक, धार्मिक और आध्यात्मिक भलाई जागरूकता और महिला शक्ति के उचित इस्तेमाल से ही मुमकिन है

Bhasha Updated On: Sep 17, 2017 07:08 PM IST

0
देश में बदलाव लाने में महिलाएं पूरी तरह से सक्षम: सुमित्रा महाजन

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने रविवार को कहा कि देश में राजनीतिक, सामाजिक,आर्थिक और आध्यात्मिक बदलाव लाने के लिए महिलाएं मजबूत और पूरी तरह से सक्षम हैं.

देश के रक्षा और विदेशी मामले महिलाओं द्वारा ‘संभालने’ की अहमियत को रेखांकित करते हुए सुमित्रा ने कहा, ‘यह दिखाता है कि अगर मौका दिया जाए तो महिलाएं किसी भी अहम पद की जिम्मेदारियां प्रभावी तरीके से संभालने और उनका निर्वहन करने में सक्षम हैं.’ लोकसभा अध्यक्ष ‘मथरू समिति ऑफ केरल क्षेत्र संरक्षण समिति’ के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं.

निर्वाचित महिलाएं पेश करें उदाहरण

संसद और राज्य की विधानसभाओं में निर्वाचित होने वाली महिलाओं को ‘सशक्त और सक्षम’ बताते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें अपने समुदाय के लिए उदाहरण रखना चाहिए और अन्य महिलाओं को सशक्त बनाने का रास्ता तैयार करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि महिला सांसदों और विधायकों को अन्य महिलाओं को न सिर्फ शिक्षा, प्रशिक्षण मार्गदर्शन मुहैया कराना चाहिए बल्कि उनके कौशल को बढ़ाकर उन्हें व्यावहारिक, निपुण, कुशल और सक्षम बनाना चाहिए ताकि समाज की भलाई सुनिश्चित हो.

सुमित्रा ने कहा, ‘आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक क्षेत्रों में महिलाओं की मजबूत मौजूदगी अबतक हुई प्रगति की गवाही देती है.’ उन्होंने कहा कि इंसानियत की सामाजिक, धार्मिक और आध्यात्मिक भलाई जागरूकता और महिला शक्ति के उचित इस्तेमाल से ही मुमकिन है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi