live
S M L

एमसीडी चुनाव: सभी पार्टियों के लिए तुरूप का इक्का साबित होंगी महिला कैंडिडेट

पुरुष उम्मीदवारों की तुलना में चुनाव प्रचार में ज्यादा दमखम दिखा रही हैं महिला उम्मीदवार

Updated On: Apr 16, 2017 08:32 AM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
एमसीडी चुनाव: सभी पार्टियों के लिए तुरूप का इक्का साबित होंगी महिला कैंडिडेट

इस बार के एमसीडी चुनाव प्रचार में पुरुष उम्मीदवारों की तुलना में महिला उम्मीदवारों को ज्यादा तरजीह मिल रही है. महिला उम्मीदवार पुरुष उम्मीदवारों से ज्यादा भीड़ जुटाने में भी कामयाब दिखाई दे रही हैं.

इन चुनावों में कई ऐसी महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं, जिन्होंने पहले कभी चुनाव नहीं लड़ा है और जिनका राजनीति से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं रहा है.

दिल्ली के तीनों नगर निगम मिलाकर 138 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. एक तरफ तो महिलाओं को आरक्षण का लाभ मिल रहा है तो दूसरी तरफ कई राजनीतिक दलों ने अनारक्षित सीटों पर भी महिला उम्मीदवारों को उतार कर महिलाओं को पुरुष उम्मीदवारों पर प्राथमिकता दी है.

महिला उम्मीदवारों को मिल रही ज्यादा सहानुभूति

महिला उम्मीदवार अपने चुनाव प्रचार के दौरान घरों में रहने वाली महिलाओं से आसानी से घुलमिल भी जा रही हैं. महिलाएं भी महिला उम्मीदवारों को घर के अंदर तक ले जाकर पारिवारिक समस्या से लेकर गली मोहल्ले की समस्या से अवगत करा रही हैं.

JUHI KHAN AAP

जूही खान.

महिलाओं में डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, फैशन डिजाइनर्स और कई प्रोफेशनल्स भी एमसीडी चुनाव में किस्मत आजमा रही हैं. ये महिलाएं अच्छे-अच्छे पैकेज की नौकरी छोड़ कर एमसीडी चुनाव में उतरी हैं.

कांग्रेस ने 144 महिलाओं को टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी ने 145 महिला उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. बीजेपी ने भी 138 महिलाओं को टिकट दिया है. स्वराज इंडिया पार्टी ने भी आरक्षित सीट के अलावा भी कई महिलाओं को टिकट दिया है. हालांकि, कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन देने के बाद बीजेपी भी दोनो पार्टियों के बराबर आ गई है.

कांग्रेस के चुनाव चिन्ह पर एमसीडी चुनाव लड़ रही डॉक्टर अनीशा गुप्ता और डॉ अनीता बब्बर संजय गांधी अस्पताल में काम करती हैं.

DR ANITA BABBAR 2 CONGRESS

अनीता बब्बर.

डॉक्टर अनीशा गुप्ता मुबारकपुर डबास के वार्ड न. 44 से चुनाव लड़ रही हैं. जबकि, डॉ अनीता बब्बर तिलक नगर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले महावीर नगर निगम वार्ड से चुनाव लड़ रही हैं.

रघुबीर नगर वार्ड से चुनाव लड़ रही 22 साल पूजा सांकला बीजेपी की तरफ से सबसे कम उम्र की प्रत्याशी हैं. पूजा बी टेक की स्टूडेंट हैं. पूजा का मानना है कि उनकी पढ़ाई का फायदा निगम के कामकाज में भी मिलेगा.

आम आदमी पार्टी ने कई महिलाओं को टिकट दिया है. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल की खासमखास प्रोमीला गुप्ता तिमारपुर वार्ड न.12-एन से चुनाव लड़ रही हैं. प्रोमीला गुप्ता दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल के जीबी रोड पर अचानक निरीक्षण किए जाने के बाद चर्चा में आई थीं.

आम आदमी पार्टी की तरफ से मॉडल टाउन के वार्ड न. 77 से चुनाव लड़ रही स्वाति सचदेवा एक छात्र नेता भी रही हैं. स्वाति डीयू के हंसराज कॉलेज की स्टूडेंट लीडर भी रह चुकी हैं. वो पर्सनालिटी डेवलमेंट और पब्लिक स्पीकिंग ट्रेनर हैं. 28 साल की स्वाति निगम की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए एमसीडी चुनाव लड़ रही हैं.

SWATI SACHDEVA 3 AAP

स्वाति सचदेवा.

आम आदमी पार्टी ने ओखला विधानसभा के सरिता विहार वार्ड न. 101-एस से कुमार विश्वास की करीबी जूही खान को टिकट दिया है. कुमार विश्वास पर छेड़खानी के आरोप लगने पर जूही खान ही वह महिला थीं जिन्होंने कुमार विश्वास का जमकर साथ दिया था. ऐसा कहा जा रहा है कि ये टिकट उन्हें उसी लिए बतौर  इनाम मिला है.

सभी नगर निगमों में बड़ी संख्या में महिला उम्मीदवार

दिल्ली एमसीडी चुनाव में महिलाओं के दमखम देखने के बाद यह लग रहा है कि इस बार का एमसीडी चुनाव महिला सशक्तिकरण का सबसे बड़ा उदाहरण बनेगा. उत्तरी नगर निगम की कुल 104 सीट में से 52 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. दक्षिणी नगर निगम की भी 104 सीटों में से 53 सीट महिलाओं के आरक्षित हैं. जबकि, पूर्वी नगर निगम के 64 सीटों में 33 सीट महिलाओं के आरक्षित की गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi