S M L

गुजरात-हिमाचल जीत के साथ बीजेपी के खाते में 29 में से 19 राज्य

आम चुनाव में जीत से पहले बीजेपी मात्र पांच राज्यों गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और नागालैंड में सत्ता में थी

Updated On: Dec 18, 2017 05:22 PM IST

FP Staff

0
गुजरात-हिमाचल जीत के साथ बीजेपी के खाते में 29 में से 19 राज्य

गुजरात में लगातार छठी बार सत्ता हासिल करने वाली और हिमाचल में पांच साल बाद सत्ता में वापसी करने वाली बीजेपी अब देश के 29 राज्यों में से 19 राज्य में सरकार चला रही है. इससे पहले कभी भी किसी पार्टी ने एक साथ इतने राज्यों में सरकार नहीं बनाई थी. 24 साल पहले कांग्रेस की 18 राज्यों में सरकार थी.

दिसंबर, 1993 में केंद्र में कांग्रेस का बोलबाला था. उस समय पार्टी की 26 में से 15 राज्यों में सरकार थी. दो राज्य में सीपीआई (एम) की सरकार थी. इन सरकारों को कांग्रेस का बाहर से समर्थन था.

आज, बीजेपी या इसके गठबंधन की 19 राज्यों में सरकार है. मई 2014 में सत्ता में आने के बाद इस सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जा रहा है. तब से उन्होंने बीजेपी के लिए बड़ी जीत हासिल कर पार्टी के आधार का विस्तार किया है.

आम चुनाव में जीत से पहले बीजेपी मात्र पांच राज्यों गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और नागालैंड में सत्ता में थी. 2014 में बीजेपी केंद्र में अपने सबसे बड़े जनादेश के साथ सत्ता में आई, इसके बाद पार्टी ने प्रमुख राज्यों के चुनाव में अपनी जीत की लय बरकरार रखी.

bjp map of india 1

2014 के बाद पार्टी ने लगातार सफलता प्राप्त की है

बीजेपी के सहयोगी, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने लोकसभा चुनावों के साथ ही राज्य के विधानसभा चुनावों में भी जीत हासिल की थी. इसी तरह बीजेपी ने अपने सहयोगी, तेलुगु देशम पार्टी के साथ आंध्र प्रदेश में सरकार का गठन किया.

इसके बाद पार्टी ने महाराष्ट्र में सफलता हासिल की. यहां बीजेपी ने 288 सदस्यीय विधानसभा में 122 सीटों पर जीत हासिल की और एनडीए सहयोगी शिवसेना के साथ चुनाव के बाद गठबंधन सरकार बनाई. इसी समय पार्टी हरियाणा में भी सत्ता में आई थी. कुछ ही समय बाद, भाजपा और उसके सहयोगियों ने झारखंड में जीत हासिल की और सरकार बनाने में सफलता पाई.

वर्ष 2014 में पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में शानदार सफलता प्राप्त की, यहां पार्टी दूसरे नंबर पर रही. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ चुनाव के बाद गठबंधन में बीजेपी ने पहली बार यहां सत्ता का स्वाद चखा.

2015 में बीजेपी को दिल्ली और बिहार में करारी शिकस्त का सामना भी करना पड़ा

हालांकि, 2015 बीजेपी के लिए अच्छा नहीं रहा. बीजेपी को दिल्ली और बिहार में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. लेकिन 2016 में बीजेपी ने असम में कांग्रेस के 15 साल के शासन को उखाड़ फेंका और वहां पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई.

सितंबर, 2016 में कांग्रेस में टूट के कारण बीजेपी को अरुणाचल में सरकार बनाने का मौका मिल गया. लेकिन इसी साल बीजेपी को पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में हार का सामना करना पड़ा.

2017 में बीजेपी को लगातार सफलता मिल रही है. इस साल हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को पंजाब छोड़कर हर जगह जीत मिली है. चाहे वह उत्तराखंड हो, उत्तर प्रदेश हो या मणिपुर और गोवा हो.

मणिपुर और गोवा में कम सीट पाकर भी बीजेपी ने सहयोगियों के मदद से सरकार बनाने में सफलता हासिल की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi