S M L

अगले साल तक मिलेगी स्विस बैंकों से काले धन की जानकारी: पीयूष गोयल

स्विस बैंक के ताजा आंकड़े बताते हैं कि 2017 में भारतीयों का काला धन 50 फीसदी बढ़कर 7 हजार करोड़ रुपए हो गया है.

Updated On: Jun 29, 2018 03:59 PM IST

FP Staff

0
अगले साल तक मिलेगी स्विस बैंकों से काले धन की जानकारी: पीयूष गोयल
Loading...

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने काले धन के मामले में बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने शुक्रवार को कहा, 'केंद्र काले धन से जुड़ा सारा डाटा अगले साल तक ले आएगा.' गोयल का यह बयान उस वक्त आया है जब स्विस बैंक के ताजा आंकड़े बताते हैं कि 2017 में भारतीयों का काला धन 50 फीसदी बढ़कर 7 हजार करोड़ रुपए हो गया है.

गोयल ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि वह स्विस बैंक में जमा सारे पैसे को काला धन कैसे कह दें, हालांकि आपसी समझौते के तहत भारत स्विट्जरलैंड से बैंक खातों की जानकारी निकाल रहा है. जिन लोगों के पास काला धन पाया जाएगा, उन पर कड़ी कार्रवाई होगी.

स्विस नेशनल बैंक द्वारा रिलीज किए गए आधिकारिक सालाना डाटा के मुताबिक 2017 में 100 लाख करोड़ रुपए विदेशियों के द्वारा जमा किए गए. स्विस बैंकों में बढ़ते भारतीय पैसे का मुद्दा इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत काले धन के मुद्दे पर कठोर नीति अपना रहा है.

इसी नीति के तहत स्विस बैंकों में 2016 में भारतीयों के काले धन में 45 फीसदी की कमी आई थी जोकि अब तक की सबसे बड़ी गिरावट थी. स्विस नेशनल बैंक के डाटा के मुताबिक पिछले तीन सालों में भारी गिरावट के बाद बैंकों में काला धन तेजी से बढ़ा है.

देश के पास पर्याप्त विदेशी मुद्रा: पीयूष गोयल

डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर में भारी गिरावट के बीच वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि इस मामले में "झटके में प्रतिक्रिया" देने की जरूरत नहीं है.

गौरतलब है कि वैश्विक व्यापार में प्रशुल्क-युद्ध छिड़ने, कच्चे तेल के दाम में उछाल और अमेरिका में ब्याज दर में बढ़ोतरी से विदेशी पूंजी की निकासी के बीच कल पहली बार डॉलर के मुकाबले रुपया 69.10 तक हल्का हो गया था.

हालांकि बाद में यह कुछ सुधर कर 18 पैसे की गिरावट के साथ 68.79 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. यह डॉलर के मुकाबले रुपए की अब तक की न्यूनतम बंद दर है.गोयल ने कहा, घरेलू मुद्रा की विनिमय दर को लेकर झटके में किसी कार्रवाई को आवश्यकता नहीं है.

वित्त मंत्री ने रुपए की गिरावट से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि वैश्विक कारकों को ध्यान में रखते हुए सभी हितधारकों से सलाह-मशवरा करने के बाद उचित कदम उठाया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि देश के पास पर्याप्त मात्रा में विदेशी मुद्रा भंडार मौजूद हैं.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi