S M L

जानें कौन है EVM हैकिंग को लेकर सनसनीखेज दावे करने वाला 'हैकर' सैयद शुजा

शुजा के मुताबिक, गोपीनाथ मुंडे और गौरी लंकेश की मौत कहीं न कहीं ईवीएम से जुड़ी हुई थी

Updated On: Jan 22, 2019 01:58 PM IST

FP Staff

0
जानें कौन है EVM हैकिंग को लेकर सनसनीखेज दावे करने वाला 'हैकर' सैयद शुजा

लंदन में अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट सैयद शुजा ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कई सनसनीखेज दावे किए थे. शुजा ने दावा किया कि 2014 लोकसभा चुनाव में ईवीएम को हैक किया गया था और उसी के दम पर बीजेपी की जीत हुई थी. इसके साथ ही शुजा का ये भी दावा है कि बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की मौत हादसे में नहीं हुई थी, बल्कि उनकी हत्या की गई थी.

क्या दावे किए शुजा ने

शुजा के मुताबिक, गोपीनाथ मुंडे और गौरी लंकेश की मौत कहीं न कहीं ईवीएम से जुड़ी हुई थी. सैयद शुजा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में दावे तो किए लेकिन वो इसके सबूत पेश नहीं कर पाए. फिलहाल सवाल यह है कि आखिर ये सनसनीखेज दावे करने वाला सैद शुजा है कौन? कहा जा रहा है कि सैयद शुजा एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर है, जो हैदराबाद का रहने वाला है और फिलहाल अमेरिका में नौकरी करता है. सैयद शुजा की मानें तो वो भारत में वोटिंग के लिए ईवीएम मशीन बनाने वाली टीम का हिस्सा था. शुजा के मुताबिक, वो ECIL (भारत इलेक्ट्रॉनिक्स निगम लिमिटेड) में काम करता था.

शुजा के साथियों की हत्या हुई?

सैयद शुजा ने दावा किया कि साल 2014 में उसकी टीम को किसी भी तरह ईवीएम मशीन को हैक करने के लिए कहा गया था. शुजा के मुताबिक, जब उनकी टीम ने ईवीएम हैक कर दी तो हैदराबाद में उनके ऊपर जानलेवा हमला हुआ. शुजा के मुताबिक, वो इस हमले में बच गए लेकिन उनके साथी इसमें मारे गए. इसके बाद उनके साथियों को दंगों का शिकार बता दिया गया. आपको बता दें सैयद शुजा के इन दावों की न्यूज 18 हिंदी पुष्टि नहीं करता है.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi